MP में जल्द बदली जाएगीं कैदियों की ड्रेस, टोपी से मिलेगा छुटकारा

8/17/2019 10:40:06 AM

जबलपुर: मध्य प्रदेश में जेल में सजा काट रहे कैदियों की ड्रेस में जल्द ही बदलाव होने वाला है। अब उन्हें सफेद शर्ट-पैजामे और टोपी से निजात मिलने वाली है। इतना ही नहीं क़ैदियों का बिस्तर भी बदलने वाला है। इसके लिए कमेटी बना दी गई है जल्द ही कैदियों के लिए नई ड्रेस उपलब्ध करा दी जाएगी।



टोपी से मिलेगी निजात
कैदियों की ड्रेस में बहलाव के लिए एडीजी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। जबलपुर ज़ोन के प्रभारी डीआईजी और जबलपुर जेल अधीक्षक गोपाल ताम्रकार भी इसके सदस्य हैं। उनका कहना है अभी कैदी जो कपड़े पहनते हैं वो काफी मोटे होते हैं। इसलिए अब कमेटी उनके पहनावे मे व्हैराइटी लाएगी और क्वालिटी भी सुधारी जाएगी। जेल विभाग ने साफ कह दिया है कि अब अंग्रेजों के ज़माने की ड्रेस नहीं चलेगी। साथ ही उनका बिस्तर भी पहले से बेहतर किया जाएगा। ये कमेटी प्रदेश की अलग अलग जेलों मे बंद क़ैदियों को स्थानीय वातावरण के अनुकूल उनकी पोशाक तय करेगी।



बिस्तर बड़ा होगा
कैदियों के बिस्तर में भी बदलाव का विचार चल रहा है। फिलहाल इन लोगों को 2 बाय 6 की एक टाटपट्टी सोने के लिए मिलती है। इसे अब बड़ा किया जाएगा। क़ैदियों के पहनावे और बिस्तर में ये बदलाव 5 दशक बाद किया जा सकता है।



बता दें कि अब तक क़ैदी सूती कुर्ता- पैजामा और सिर पर टोपी लगाए नज़र आते हैं। ये ड्रेस कोड अंग्रेजों के ज़माने का है। आज भी देश भर में 1894 का प्रिज़न एक्ट और मध्यप्रदेश में 1968 के जेल मैनुअल का पालन हो रहा है। 

meena

This news is Edited By meena