अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिलाओं को सौंपी ट्रेन चलाने की जिम्मेदारी भारतीय रेल के उत्तर मध्य रेलवे की अनोखी पहल

3/8/2020 12:15:47 PM

डबरा (भरत रावत): अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज रविवार को महिला शक्ति को प्रोत्साहित करने एवं महिलाओं के आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए रेलवे द्वारा अनोखी पहल करते हुए उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल के अंतर्गत आने वाले झांसी स्टेशन से ग्वालियर रेलखंड पर 100 किमी तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस का संचालन महिला रेल कर्मियों ने किया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में महिला लोको पायलट आशा देवी एवं पूनम शाक्य ने झांसी से लेकर ग्वालियर तक का लंबे सफर का सफल संचालन बुंदेलखंड एक्सप्रेस महिला रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने किया। जिसमें बुंदेलखंड एक्सप्रेस में गार्ड के रूप में शिवानी वर्मा ने परिचालन में सहयोग किया। वहीं यात्रियों की जान माल एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिला एस्कॉर्ट ने संभाली गई। प्रभारी आशा टकाटे आरपीएफ आरक्षक थी जिनका सहयोग आरपीएफएस की 4 महिला आरक्षकों ने किया।

महिला शक्ति को बढ़ावा देने एवं महिला दिवस पर महिलाओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से रेलवे की अनूठी पहल का यात्रियों ने स्वागत किया है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण के लिए रेलवे की यह पहल सराहनीय मानी जा रही है। वहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेस को लेकर डबरा पहुंची महिला टीम से आरपीएफ थाना प्रभारी नंदलाल मीणा ने उनका हाल-चाल पूछकर उन्हें बधाई दी। वहीं सुरक्षा में तैनात महिला सुरक्षाकर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए सुरक्षा कार्यों में तत्परता के साथ संलग्न रहने पर बधाई दी।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh