मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भेजे जा रहे ''घड़ियाल के शुभंकर'' वाले आमंत्रण पत्र

11/11/2018 11:38:43 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुरैना जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए उन्हें ‘घड़ियाल के शुभंकर' वाला आमन्त्रण पत्र भेजा जा रहा है, ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके। इस आमंत्रण पत्र पर घड़ियाल का ‘शुभंकर' उसी तरह बना है, जिस तरह शादी के आमंत्रण कार्ड पर हिन्दू समुदाय के लोग ‘भगवान गणेश' का ‘शुभंकर' बनाते हैं। यह आमंत्रण पत्र मुरैना जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से भेजा जा रहा है। मुरैना जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने बताया कि  चंबल अंचल के मुरैना जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हमने चम्बल अभयारण्य के दुर्लभ जलीय जीव 'घड़ियाल' को विधानसभा चुनाव 2018 शुभंकर बनाया है। मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने का एक अभिनव तरीका शुरू किया है।


उन्होंने कहा, मतदाता जागरूक अभियान के तहत मतदाताओं में जागरूकता और अधिकतम मतदान के लिए चलाये जा रहे प्रचार-प्रसार के लिए छपवाए गए आमन्त्रण पत्र पर जलीय जीव घड़ियाल का 'शुभंकर' लगाकर मतदाताओं को भेजा जा रहा है। इस अभियान के तहत लगवाए जाने वाले पोस्टरों पर भी घड़ियाल का 'शुभंकर' लगाया जा रहा है। यादव ने बताया कि यहां के अंचल व पर्यटकों के लिये घड़ियाल हमेशा से कौतूहल का विषय रहे हैं,जिसे ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को जोड़ने के लिये घड़ियाल का ‘शुभंकर' लगाने का निर्णय लिया गया।


यादव ने बताया,‘आमंत्रण पत्र के मुखपृष्ठ पर स्लोगन दिया गया है – ‘लोकतंत्र की यही पुकार, वोट देना अबकी बार'। साथ ही लोगो' पर बड़े-बड़े शब्दों में हिन्दी में लिखा गया है – ‘शुभंकर – घड़ियाल' एवं ‘हमें ही रखना है मुरैना की आन, चलो सभी करें निष्पक्ष मतदान'।  शुभंकर घड़ियाल के साथ भेजे जा रहे आमंत्रण पत्र पर लिखा है ‘‘सम्माननीय मतदाता, जैसा कि आपको विदित है कि मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 दिनांक 28 नवंबर को सम्पन्न होने जा रहा है। राष्ट्रीय महत्व के इस दिवस पर आप समस्त मतदाता सादर आमंत्रित हैं। कृपया अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने कर्तव्य का राष्ट्रहित में निर्वहन करें। 

suman

This news is suman