छत्तीसगढ़ से एकलौते इस IPS को मिलेगा IACP अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड, पढ़िए पूरी खबर

7/8/2022 3:36:38 PM

रायपुर (शिवम दुबे): छत्तीसगढ़ में एक ऐसे IPS अधिकारी हैं, जिन्होंने अमेरिका (united state of america) में प्रदेश का नाम रोशन किया है। IPS संतोष सिंह (santosh singh) का हाल ही में राजनांदगांव जिले से ट्रांसफर कर कोरबा जिले का एसपी बनाया गया है। दरअसल छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh police) ने गुरुवार को प्रदेश के 9 जिलों के SP के तबादले किए हैं। जिसमें IPS संतोष सिंह का भी नाम है। संतोष सिंह को जल्द ही IACP में सम्मानित किया जाएगा। इस बार IACP अवॉर्ड पाने वाले छत्तीसगढ़ से एकलौते अफसर होंगे। इस बार IACP अवॉर्ड के लिए सिर्फ 2 भारतीय अधिकारियों का नाम दर्ज है।

IACP अवॉर्ड में क्यों चुने गए IPS संतोष सिंह

IACP का पूरा नाम इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस (international association of chief police) है। आईएसीपी हर साल सितंबर के महीने में अपने वार्षिक समारोह में ऐसे पुरस्कारों की घोषणा करता है। यह पुरस्कार संतोष सिंह को '40 अंडर 40' श्रेणी में दिया जाएगा। यह दुनिया के 40 साल से कम उम्र के ऐसे पुलिस अधिकारी को दिया जाता है, जिसने अच्छी नेतृत्व क्षमता और नए प्रयोग और अच्छे काम के साथ पुलिस के काम में बदलाव लाने की कोशिश की हो। एसपी संतोष सिंह (sp singh) का चयन उनके द्वारा पिछले 8 वर्षों में बेहतर पुलिसिंग और पुलिस की छवि सुधारने में किए गए कार्यों के आकलन के आधार पर किया गया है। पूर्व में यह पुरस्कार छत्तीसगढ़ के डीआईजी ईओडब्ल्यू आरिफ शेख (aarif sheikh) को मिल चुका है।

PunjabKesari

कौन हैं IPS संतोष सिंह?

2011 बैच के आईपीएस संतोष सिंह मूलरूप से उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) के गाजीपुर जिले के हैं। नवोदय विद्यालय से स्कूली शिक्षा की पढ़ाई की उसके बाद बीएचयू से पॉलिटिकल साइंस (degree of political science) की डिग्री हासिल की। उसके बाद जेएनयू से इंटरनेशनल रिलेशन (international relation) से एमफिल किया। इसके बाद सिविल सर्विस की पढ़ाई (studies of civil service) कर क्वालीफाई किया। 2011 बैच के आईपीएस संतोष सिंह की पहली पोस्टिंग दुर्ग में रही उसके बाद नक्सली क्षेत्र सुकमा में 2014 से 2016 तक बतौर एडिशनल एसपी के रूप में कार्य किया। उसके बाद नारायणपुर और महासमुंद जिले में भी एसपी के रूप में काम किया। संतोष सिंह, रायगढ़ में भी 2 साल बतौर प्रशासनिक अधिकारी के रूप में काम किया।

संतोष सिंह ने 2 लाख से ज्यादा लोगों को बांटे थे मास्क

संतोष सिंह को IACP का यह सम्मान महासमुंद जिले में कार्य करने के दौरान चाइल्ड फ्रेंडली पुलिसिंग (child friendly policing) को बढ़ावा देने के बदले में मिला है। महासमुंद में कार्य के दौरान इन्होंने 1 लाख बच्चों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी। जोकि वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी आंकी जाती है। इसके साथ ही संतोष सिंह ने रायगढ़ में कार्य करने के दौरान रक्षा बंधन त्यौहार के वक्त लोगों को कोविड-19 ते जागरूक करते हुए 12 लाख से ज्यादा लोगों को मास्क बांटे थे।

PunjabKesari

इंद्रधनुष अवॉर्ड से सम्मानित संमोष सिंह 

एसपी संतोष सिंह को कोरिया जिले में उत्तम काम करने के कारण उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (vice president of india) के द्वारा 2018 में चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।वहीं रायगढ़ की तैनाती के दौरान ही संतोष सिंह को क्राइम कंट्रोल के लिए तीन बार इंद्रधनुष अवॉर्ड भी दिया गया था।    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News