जबलपुर हवाला कांड: आयकर विभाग का खुलासा, मधुर कुरियर से अन्य शहरों में पैसे भेजे जाते थे

11/18/2018 11:36:31 AM

जबलपुर: प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में हाल ही में 500 करोड़ के हवाला कारोबार का मामला उजागर हुआ है। जिसको लेकर रोज नए खुलासे हो रहे हैं। अब इसमें नया नाम मधुर कुरियर कंपनी का सामने आ रहा है। यह बात सामने आई है कि, इसी कंपनी के जरिए हवाला का पैसा दूसरे शहरों में भेजा जाता था। 

चार दिन पहले ही उजागर हुए हवाला कारोबार में पांच सौ करोड़ की राशी के हेर-फेर की बात सामने आई थी। इस बीच जांच के दौरान मधुर कुरियर का नाम भी सामने आया है। इससे पहले कटनी के व्यापारी अतुल खत्री और पंजू गिरी गोस्वामी के बाद आईटी ने शहर का तीसरा हवाला कारोबारी पकड़ने के बाद चौथे की तलाश शुरू कर दी है। 

हालांकि कूरियर कंपनी के दफ्तर से मिले दस्तावेज में आईटी को यह पता चल गया है कि शहर में हवाला का कारोबार कैसे और किसकी मदद से चल रहा था। शहर से 15 से 20 हवाला कारोबारी के नाम सामने आ रहे हैं, जिसमें रेडीमेड गारमेंट, मसाला, परचून और स्टील का कारोबार करने वाले लोग मुख्यतौर पर हैं।

इस हवाला कारोबार की शुरुआत तब हुई जब ओमती पुलिस ने एसएसटी की टीम के साथ कटनी के व्यापारी अतुल खत्री के नौकर मुकुल पटेल से 15 लाख रुपए ज़ब्त किए थे। ये रकम मुंबई ले जाने की तैयारी थी। आईटी विभाग को छापे में जो दस्तावेज़ मिले थे उससे ख़ुलासा हुआ था कि हवाला कारोबार करीब 14 प्रमुख शहरों में चल रहा था। जांच के दौरान इस बात का भी पता चला है कि, इस हवाला करोबार के लिंग जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, मुरैना, बालाघाट और कटनी में मिले थे सूत्रों के मुताबिक करीब 100 से अधिक कारोबारी इस हवाला कारोबार से जुड़े हुए है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar