मध्य प्रदेश का धारावी बनता जा रहा है जहांगीराबाद, 200 से ज्यादा मरीज, 9 की मौत

5/12/2020 4:11:03 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल कोरोना हॉटस्पाट बनता जा रहा है। वहीं भोपाल का जहांगीराबाद इलाका मध्यप्रदेश का धारावी बन गया है,जहांगीराबाद इलाके में लगातार मिलते मरीजों ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है। जहांगीराबाद इलाका बुरी तरह से कोरोना की गिरफ्त मे आ चुका है। यही नहीं लॉक डाउन का पालन करवाने और संदिग्धों की जांच करने में लगे इस इलाके के थाना के 9 पुलिसकर्मी भी कोरोना पॉज़िटिव हो चुके हैं। देश के महानगर मुंबई के धारावी में आए 800 से ज्यादा मामलों ने जहां महाराष्ट्र सरकार को परेशान कर रखा है। वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का जहांगीराबाद इलाका अब मध्य प्रदेश का धारावी बन गया है। प्रशासन और पुलिस और सरकार की तमाम निगरानी के बावजूद पूरा इलाका संक्रमण के दायरे में फैलता चला जा रहा हैं।


 

दरअसल 23 लाख की आबादी वाले भोपाल शहर का जहांगीराबाद इलाका पुराने शहर में गिना जाता है। घनी आबादी वाले इस इलाके में भोपाल में आये 828 मामलों में से अकेले 200 से ज़्यादा मामले इसी इलाके के हैं। वहीं अब तक भोपाल में हुई 34 मौतों में से 9 मौते भी इस इलाके में देखी गई है। शुरुवात में 5 लोगों के संक्रमित होने के बाद धीरे-धीरे कोरोना की ऐसी चेन बनती गई और एक लाख की आबादी वाले इस इलाके को अपनी गिरफ्त में ले लिया।

बीते 10 दिनों में यहां 80 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। तेज़ी से फैलते संक्रमण के चलते 3 किलोमीटर वाले इस इलाके के तकरीबन ढाई हजार लोगों के लिए कंटेनमेंट ज़ोन बना दिया गया है। जहां 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं, ड्रोन से निगरानी की जाती है। पुराने शहर के जहांगीराबाद इलाके में घनी आबादी है। यहां के एक एक घर में 25 से 30 लोग निवास करते हैं। इलाके की महफूज बिल्डिंग में 116 लोग निवास करते थे, जिसमें से 16 के पॉजिटिव आ जाने के चलते परिवार वालों को क्वॉरेंटाइन किया गया है। तेजी से बढ़ते मामलों के बाद अब प्रशासन लाउडस्पीकर के जरिए फोन कॉल के जरिए लोगों को समझाएं दे रही है कि अगर कोई बीमार हो तो सूचना देना जरूरी है।

कलेक्टर मानते हैं कि जहांगीराबाद के धारवी बनने की बड़ी वजह घनी आबादी का होना और सोशल डिस्टनसिंग का पालन न होना है। अब तक यहां से 200 से ज़्यादा कोरोना पेशेंट मिल चुके हैं, जिनमें से 9 की मौत हो चुकी है। जिनमें से अहीर मोहल्ला में 76, जहांगीराबाद बाजार इलाके में 31, बड़वाली मस्जिद एरिया में 18, महफूज बिल्डिंग में 16, जिंसी चौराहा इलाके में 13 पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

इस एरिया में तेजी से फैल रहे संक्रमण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां पिछले 10 दिन में लगभग 80 और पिछले 2 दिनों में 24 के सामने आ चुके हैं। प्रशासन ने जहांगीराबाद इलाके को कंटेनमेंट ज़ोन में परिवर्तित कर दिया है। 14 हजार से ज्यादा सेंपल लिए जा चुके है। 200 पुलिसकर्मियों की टीम 24 घंटे तैनात है। इलाके को दिन मे तीन बार सेनिटाइज़ किया जा रहा है। कंटेनमेंट एरिया में फल सब्जी विक्रेताओं का भी आना बंद करा दिया गया है और नगर निगम की गाड़ियां वहां पर फल और सब्जी सप्लाई रहे हैं।इलाके के फल, सब्जी, दूध, किराना और केमिस्ट के भी सैंपल लिए जा रहे हैं कि कहीं अगर यह संक्रमित हुए तो दूसरों को संक्रमित ना कर दें।

meena

This news is Edited By meena