MP में शुरू हुई केंद्र सरकार की ये योजना, करोड़ों की राशि होगी खर्च

2/11/2021 3:55:31 PM

इंदौर: प्रदेश में जल जीवन मिशन की शुरुआत इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा क्षेत्र से होगी। जल जीवन मिशन एक ऐसी अनूठी योजना है, जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर घर में नल जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। प्रदेश में सांवेर ऐसा पहला विधानसभा क्षेत्र है, जहां पर सबसे पहले धरातल पर ये योजना मूर्त रूप लेने जा रही है।

इंदौर के सांवेर में बुधवार को जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने समारोह में जल जीवन मिशन की शुरुआत की। बुधवार को ग्राम झलारिया में 4 करोड़ 30 लाख 86 हजार रुपये की लागत से बनने वाली नल जल परियोजनाओं का भूमि पूजन किया। मंत्री सिलावट ने बताया कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र के 190 गांवों को नल जल योजना से जोड़ने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा 132 करोड़ 96 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई थी। इसी क्रम में सांवेर विकासखण्ड स्थित ग्राम झलारिया, अम्बामोलिया, बाल्यायखेड़ा, हांसाखेड़ी और पानोड में जल जीवन मिशन 430.86 लाख रुपये की लागत से शुरू हो रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को देश के हर घर में पाइप के जरिए पानी मुहैया कराने के लिए एक मिशन का ऐलान किया था। इसका नाम जल जीवन मिशन रखा गया है। जल जीवन मिशन 3.60 लाख करोड़ रुपये की योजना है. बजट 2020 में जल जीवन मिशन के लिए 11,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था।

 

 

 

shahil sharma

This news is Content Writer shahil sharma