कृषि विभाग का संयुक्त संचालक 2 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त ने की है कार्रवाई

12/1/2019 12:40:15 PM

भोपाल (इज़हार हसन खान): राजधानी में कल शनिवार को लोकायुक्त पुलिस ने कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर को 2 लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है। कृषि विभाग भोपाल के डिप्टी डायरेक्टर उत्तम सिंह यादव ने एक खाद बीज के दुकानदार से सैंपल लेने के बाद कार्रवाई ना करने के एवज में 5 लाख की डिमांड की थी, डिप्टी डायरेक्टर शुक्रवार की सुबह फरियादी से 1 लाख ले चुका था। वही शनिवार की शाम  2 लाख लेते समय धराया गया।



दरअसल नरेला शंकरी निवासी 40 वर्षीय मानसिंह राजपूत ने लोकायुक्त पुलिस से रिश्वत मांगे जाने की शिकायत शुक्रवार को की थी। मानसिंह की 11 मील और करोंद में खाद-बीज की दो अलग-अलग दुकानें हैं। लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक बीती 21 नवंबर को इन दुकानों पर डिप्टी डायरेक्टर कृषि उत्तम सिंह जादौन ने अपनी टीम के साथ सर्च की थी। सात घंटे चली सर्च के दौरान टीम ने 14 सैंपल लिए। उस वक्त मानसिंह पत्नी के इलाज के लिए चेन्नई गए थे। 23 नवंबर को लौटकर आए तो डिप्टी डायरेक्टर जादौन से मिले। तभी जादौन ने केस दर्ज करने की धमकी देकर पांच लाख रुपए रिश्वत की मांग कर दी। काफी समझाने के बाद भी जादौन नहीं माने। शुक्रवार सुबह  कैम्पियन स्कूल के पास बुलाकर जादौन ने मानसिंह से एक लाख रुपए ले भी लिए थे।



रिश्वत की दूसरी किस्त के तौर पर जादौन ने मानसिंह को शनिवार शाम दोबारा कैंपियन स्कूल के पास बुलाया था। यहां जादौन अपनी गाड़ी से उतरकर मानसिंह की गाड़ी में बैठ गए और उन्हें अपने घर लेकर पहुंचे। यहां घर के बाहर रिश्वत के दो लाख रुपए लेकर घर में चले गए। रकम अलमारी में रखकर दोबारा लौटे ही थे कि उनका पीछा कर रही लोकायुक्त पुलिस की टीम ने जादौन को ट्रैप कर लिया। उनके मेमोरेंडम के आधार पर पुलिस ने अलमारी में रखे रिश्वत के तीन लाख रुपए जब्त कर लिए। लोकायुक्त कार्यवाई में डीएसपी साधना सिंह,निरीक्षक वीके सिंह,निरीक्षक उमा कुशवाह,निरीक्षक मनोज पटवा सहित लगभग 10 लोगो की टीम शामिल थी।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar