खुशखबरी: कमलनाथ सरकार सरकारी कर्मचारियों का 5% बढ़ा सकती है DA

1/3/2020 12:08:24 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को सौगात देने की तैयारी में है। सरकार प्रदेश के 10 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के मूड में है। साल 2020 में नये वित्तीय वर्ष से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि अभी प्रदेश में कर्मचारियों को 12 फीसदी DA मिल रहा है। अगर कमलनाथ सरकार मंहगाई भत्ता बढ़ाती है तो यह 17 फीसदी हो जाएगा। इसका लाभ कर्मचारियों के साथ- साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही कर्मचारियों का डीए 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो जाएगा।



बताया जा रहा है कि यदि सरकार इस प्रस्ताप को पास करती है तो सरकार के खजाने पर काफी भार पड़ जाएगा। प्रदेश के 10 लाख सरकारी कर्मचारियों को हर महीने 17 फीसदी DA देने से सरकार पर करोड़ों का वित्तीय भार पड़ सकता है।



बीजेपी ने साधा निशाना
महंगाई भत्ता पांच फीसदी बढ़ाने की भनक लगते हुए भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है। बीजेपी का कहना है कि राज्य में कांग्रेस सरकार आने के बाद से कर्मचारी-अधिकारी पीड़ित और प्रताड़ित हैं। चाहें वेतन की बात हो या अन्य मुद्दे हों, सरकार असंवेदनशील बनी हुई है। यहां तक कि कई स्थाई और संविदा कर्मचारियों को चार महीने से वेतन तक नहीं मिला, जिससे वे परेशान हैं। वहीं सरकार ने केंद्र के समान भत्ते देने की परंपरा को भी खत्म कर दिया। सरकार सरकारी कर्मचारियों को नजरअंदाज कर रही है।

meena

This news is Edited By meena