MP में किसानों के बाद अब खिलाड़ियों को कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा

1/18/2019 11:57:41 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार अब खेलों को महत्व देने जा रही है। सरकार ने फैसला लिया है कि वह ओलंपिक, एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के पदक विजेताओं को प्रोत्साहन राशि देगी। ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर 3 , रजत पर 2 और काँस्य पदक जीतने पर 1 करोड़ और ओलम्पिक मे भागीदारी लेने पर 10 लाख दिए जाएंगे ।इसके लिए खेल विभाग ने वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा है, मंजूरी मिलते ही कैबिनेट में रखा जाएगा। वहीं राष्ट्रीय स्तर के खेलों में लगातार भागीदारी के बाद भी अगर किसी खिलाड़ी को नौकरी नहीं मिल पाती है, तो भी सरकार मदद करेगी। इस बात के संकेत खुद खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने दिए है। सरकार के इस फैसले के बाद खिलाड़ियों में खुशी की लहर है।



सरकार देगी प्रोत्साहन राशि
गुरुवार को खेल मंत्री जीतू पटवारी ने अर्जुन, विक्रम, एकलव्य खिलाड़ियों और विश्वामित्र पुरस्कार से सम्मानित प्रशिक्षकों और खेल संघों के पदाधिकारियों से खेलों के विकास पर सीधा संवाद करते हुए ये बातें कही। उन्होंने कहा कि 'प्रदेश के खिलाड़ी ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भागीदारी करते हैं, तो सरकार उन्हें प्रोत्साहन देगी। जिस तरह अन्य प्रदेशों में करोड़ों रूपए की सम्मान निधि वहां के खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जाती है, उसी प्रकार हमारे खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन की बढ़ी हुई राशि प्रदान की जायेगी। इसका प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को भेजा गया है।'




पटवारी ने कहा कि ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेताओं को 3 करोड़, रजत विजेताओं को 2 करोड़ और कांस्य विजेता को 1 करोड़ रूपए की राशि दिये जाने का प्रस्ताव है। प्रतिभागिता करने पर कम से कम 10 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे। एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेताओं को 2 करोड़, रजत को 1 करोड़ और कांस्य विजेता को 75 लाख रूपए की राशि दिया जाना प्रस्तावित है। प्रतिभागिता करने पर कम से कम 5 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे। राष्ट्रमंडल या एशियन इंडोर गेम्स के स्वर्ण पदक विजेताओं को 50 लाख, रजत विजेताओं को 30 लाख और कांस्य विजेता को 20 लाख रूपए और प्रतिभागिता करने पर 2 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिया जाना प्रस्तावित किया गया है। दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 लाख, रजत विजेताओं को 4 लाख और कांस्य विजेताओं को 3 लाख रूपए तथा प्रतिभागिता करने पर 1.50 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

इनकों भी मिलेगी प्रोत्साहन राशि
राष्ट्रमंडल, एशियन या अन्य अंतराष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेताओं को 4 लाख, रजत को 3 लाख और कांस्य विजेता को 2 लाख रूपए की राशि, प्रतिभागिता करने पर 1 लाख रूपए प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाने का प्रस्ताव है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खेलों में दलीय विधा में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 लाख, रजत को 4 लाख और कांस्य विजेता को 3 लाख रूपए, अधिकृत राष्ट्रीय चैंपियनशिप में मप्र के मूल निवासी या खेल विभाग द्वारा संचालित अकादमियों के अधिकृत खिलाड़ियों को पदक जीतने पर व्यक्तिगत एवं दलीय विधा में स्वर्ण पदक विजेताओं को 2 लाख, रजत को 1.50 लाख और कांस्य विजेता को 1 लाख रूपए की राशि दिये जाने का प्रस्ताव है।

 

suman

This news is suman