शिवराज सरकार ने बढ़ाया 8% महंगाई भत्ता तो कमलनाथ बोले- 28% बढ़ाना चाहिए

10/21/2021 4:26:47 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सभी शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता 8% बढ़ाकर कुल 20% करने का ऐलान किया है। ये नवम्बर 2021 में भुगतान होने वाले अक्तूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगा। लंबित वेतनवृद्धि का 50% नवम्बर 2021 और शेष 50% राशि मार्च 2022 में भुगतान होने वाले फरवरी 2022 के वेतन के साथ भुगतान की जाएगी। इसे लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा है और मांग की है कि महंगाई भत्ते को बढ़ातक केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान 28 प्रतिशत करने की मांग की है।

कमलनाथ ने ट्वीट में लिखा कि शिवराज सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 8% बढ़ाने का आज निर्णय लिया है। मेरी सरकार द्वारा विगत 15 मार्च 2020 को कैबिनेट बैठक में प्रदेश के कर्मचारियों के डीए को 5% बढ़ाने का निर्णय लिया था और इसे जुलाई 2019 से बढ़ाया जा कर इसका लाभ प्रदेश के कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2020 से मिलना तय किया था लेकिन मेरी सरकार जाने के बाद शिवराज सरकार ने इस निर्णय को 19 माह तक स्थगित रख कर्मचारियों के हितो पर कुठाराघात किया।

यदि बात की जाए तो केंद्र के कर्मचारियों को अभी 28% महंगाई भत्ता मिल रहा है और वही प्रदेश के कर्मचारियों को अभी मात्र 12% महंगाई भत्ता मिल रहा है। मैंने 20 जुलाई 2021 को भी शिवराज जी को पत्र लिखकर मांग की थी कि इस असमानता को तत्काल दूर किया जाए और प्रदेश के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान 28% महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाये और उनकी 2 वर्ष की रुकी वेतन वृद्धि का भी उन्हें लाभ दिया जाए लेकिन शिवराज सरकार ने प्रदेश में हो रहे उपचुनावो को देखते हुए आज निर्णय तो लिया लेकिन उनका निर्णय आज भी अधूरा होकर कर्मचारियों के हित में नही है।

आज भी महंगाई भत्ते को मात्र 8% बढ़ाया गया है , जिसे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान 16% तक बढ़ाये जाने की आवश्यकता थी क्योंकि आज स्थितियां विकट है ,महंगाई चरम पर है ,कोरना के कारण आर्थिक व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है , ऐसे संकट के समय में शिवराज सरकार को प्रदेश के कर्मचारियों के हित में इसे 16% तक बढ़ाने का निर्णय लेना था।

इस मांग को लेकर प्रदेश के कर्मचारी वर्ग भी निरंतर आंदोलन कर रहे थे। मैं सरकार से मांग करता हूं कि महंगाई भत्ते को बढ़ाकर केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के समान 28% तत्काल किया जावे और कर्मचारी वर्ग की अन्य मांगों को भी तत्काल पूरा किया जावे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News