MP में स्पोर्टस टूरिज्म को प्रमोट करेगी कमलनाथ सरकार, कॉलेजों में खेल को अनिवार्य करने की तैयारी: जीतू पटवारी

1/4/2020 1:39:25 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने शुक्रवार को भोपाल में उच्च शिक्षा और खेल विभाग का '2020 एजेंडा' जारी किया। सरकार का एक साल पूरा होने पर अब कमलनाथ सरकार ने अगले एक साल का विजन पेश करना शुरु कर दिया है। इसकी शुरुआत प्रदेश के उच्च शिक्षा और खेल विभाग से हुई है। मंत्री जीतू पटवारी ने अगले एक साल का 'विजन 2020' जारी कर उच्च शिक्षा और खेल विभाग में होने वाले बदलाव की तस्वीर पेश की।

इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने दावा किया है कि सरकार एक साल में सभी कालेज और विश्वविद्यालयों की जमीन को अतिक्रमण मुक्त बनाएगी। इसके लिए एसडीएम, तहसीलदार और शिक्षा विभाग के अफसरों की टीम बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि निजी और सरकार कालेज से जुड़े छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए विश्व विद्यालयों में एक लोकपाल की नियुक्ति करने का भी फैसला किया गया है। साथ ही सरकार जल्द 'नई शिक्षा नीति' को भी लागू करेगी।

वहीं खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि सरकार प्रदेश में अब स्पोर्टस टूरिज्म को प्रमोट करने की तैयारी में है। इसकी शुरुआत नवंबर में इंदौर में होने वाली 'वर्ल्ड ड्रैगन बोट चैम्पियनशिप' से होगी, जिसमें 43 देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे। इसी तरह भोपाल और इंदौर समेत दूसरे शहरों में खेल सुविधाओं को बढा़या जाएगा। सरकार की कोशिश है कि अगले ओलंपिक में इस बार प्रदेश से चौदह खिलाड़ी शामिल हों।

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा और खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि अब कालेजों में खेल को एच्छिक विषय की जगह अनिवार्य करने की तैयारी है। इसके साथ ही सरकार प्रदेश के लिए नई शिक्षा नीति भी लागू करना चाहती है, जिसके जरिए छात्र को बेहतर शिक्षा मिल सके। इसके लिए सरकार शिक्षकों को खास ट्रेनिंग देने की तैयारी भी कर रही है।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh