कमलनाथ का CM से सवाल नं 17, 10 रु रोज़ की वरिष्ठ जनो को पेंशन देते क्या ज़रा भी नहीं शर्माते ?

11/6/2018 11:48:11 AM

भोपाल: कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ शिवराज सरकार को घेरने के लिए के लिए 19 अक्टूबर से 40 दिन 40 सवाल का सिलसिला शुरू किया है, जिसको लेकर सोमवार को उन्होंने सत्रहवां प्रश्न पूछा है,इस बार कमलनाथ ने शिवराज से पेंशन योजना पर सवाल पूछा है। कमलनाथ ने ट्वीट किया है कि, मोदी जी और मामा जी, जो अपने संस्कारों और संस्कृति का नहीं रखते मान, वे बड़ों का नहीं करते सम्मान। शिवराज जी ,क्या वोटों के लिये  दिखावे के छूते हो पैर? क्यों रखते हो वरिष्ठ जनों से बैर? मामाजी , 10 रु रोज़ की वरिष्ठ जनो को पेंशन देते क्या ज़रा भी नहीं शर्माते? अपनी प्रसिद्धि के लिए किये हैं सैकड़ों करोड़ ख़र्च, क्यों नही बताते?
 


कमलनाथ ने शिवराज से पूछे ये सवाल...

  • मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री ने अपने 14 साल में वृद्ध महिलाओं के लिए एक भी वरिष्ठ नागरिक गृह नहीं खोले, जबकि देश के अनेक राज्यों ने अपने यहाँ ऐसे कई गृह चालू किये हैं जहाँ आश्रयहीन बूढ़ी माताएँ जाकर रह सकती हैं । और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी एमपी में केवल 10 ही वरिष्ठ नागरिक गृह हैं । कितने निर्दयी हैं शिवराज।
  • मुख्यमंत्री जी, केरल जैसे छोटे से राज्य में 532 आश्रय गृहों को संचालित करने के लिए सरकार फंड देती है। एमपी जैसे बड़े राज्य में केवल 67 आश्रय गृहों को ही सरकार क्यों मदद दे रही है ? 
  • पेंशन योजना महज दिखावा है।आप बताएं कि 300 रुपए, यानी हर दिन केवल दस रुपए की वृद्धावस्था पेंशन से किस बुजुर्ग का पेट भर सकता है?आप अपने एक दिन के भोजन पर कितना रुपया ख़र्च कर देते हैं?बताएं। 
  • पहले बुजुर्गों को घर बैठे डाकिया पेंशन दे जाता था। आपने इसको सीधे बैंक खातों में कर दिया। इससे बुजुर्ग कितने ज़्यादा परेशान हैं, आधी से ज्यादा पेंशन तो 300 रु की पेंशन निकालने में ही ख़र्च हो जा रही है। क्या बुजुर्गों को परेशान करना ही आपका सुशासन है ? 
  • एकीकृत वृद्धजन कार्यक्रम हेतु मोदी सरकार ने एमपी में वर्ष 2014-15 में केवल 3 आश्रमों को 18लाख,वर्ष 15-16 में केवल चार आश्रमों को 28 लाख,वर्ष 16—17 में चार आश्रमों को केवल 11 लाख की सहायता दी । क्या आप मोदीजी से वृद्धों के लिए माँग नहीं पा रहे हैं ,या वे दे नहीं रहे हैं ? जबकि आश्रय गृहों के लिए देश में 2132 लाख़ रुपए की सहायता दी जा रही है। 
  • विधवा महिलाओं को आपने चुनावी फ़ायदे के लिए कल्याणी नाम दिया, पर कल्याणी के कल्याण के लिए क्या किया? प्रदेश में 21 लाख़ विधवा कल्याणी बुजुर्ग विधवा माएं हैं, जो जीवन के साठ साल पूरे कर चुकी हैं। आप बताइये वह दस रुपए प्रतिदिन की पेंशन पर क्या अपना गुज़ारा  कर लेंगी ?
  • शिवराज जी, सबसे ज़्यादा वरिष्ठ नागरिकों पर अपराध आपके शासन में क्यों हो रहे हैं और सबसे ज़्यादा वरिष्ठ नागरिकों ने आपके शासन में आत्महत्या क्यों की है?

-40 दिन 40 सवाल- "मोदी सरकार के मुँह से जानिए, मामा सरकार की बदहाली का हाल।" "हार की कगार पर मामा सरकार"
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar