कमलनाथ की शिवराज को सलाह- रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट भी कराये सरकार

4/10/2020 11:22:23 AM

भोपाल(इजहार हसन खान): वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रदेश में बढ़ते खतरे के मद्देनजर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज को पत्र लिख कर एंटी बॉडी टेस्ट करवाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि RT-PCR टेस्ट अधिक प्रमाणित है लेकिन इसकी रिपोर्ट आने में समय लग जाता है और खर्च भी। उन्होंने कहा कि एंटी बॉडी टेस्ट मात्र 30 मिनट में हो जाता है और इसका खर्च भी मात्र 300 रुपए आता है और इस टेस्ट के लिए किसी विशेषज्ञ की भी जरूरत नहीं पड़ती है।


कमल नाथ ने सलाह दी कि इस टेस्ट को शुरुआत में भोपाल और इंदौर जैसे शहरों से शुरू किया जा सकता है। जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। साथ ही संक्रमण संभावित जिलों में भी इसकी टेस्टिंग जल्द शुरू कर देनी चाहिए। जिससे लॉक डाउन का सही तरह से उपयोग हो सके। पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि यह अफसोस कि बात है कि दूसरे देशों की तुलना में हमारे यहां काफी कम टेस्ट किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि देश मे प्रति 10 लाख लोगों पर सिर्फ 121 टेस्ट हो पा रहें है। वहीं मध्यप्रदेश स्थिति और भी ज्यादा चिंताजनक है यहां 10 लाख लोगों पर मात्र 55 टेस्ट हो पा रहे है। 8 अप्रैल तक देश की सवा सौ करोड़ की आबादी पर सिर्फ 4056 टेस्ट किए गए है। जबकि दूसरे देशों में यह आंकड़ा काफी ज्यादा है। जर्मनी में प्रति 10 लाख आबादी पर 15730 टेस्ट हुए है, स्विट्जरलैंड में 19867, नॉर्वे में 21009 वहीं चिली जैसे छोटे से देश मे यह आंकड़ा 3159 है।

कमलनाथ ने अपने पत्र में लिखा कि लॉक डाउन तभी ही कारगर सिद्ध हो पाएगा जब अधिक से अधिक संक्रमित लोगों का पता लगा कर उन्हें ठीक होने तक बाकी लोगों से दूर रखना जाए। उन्होंने लिखा कि इस महामारी से वर्तमान में लड़ने का एक ही हथियार है और वो है अधिक से अधिक टेस्ट।

meena

This news is Edited By meena