लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ का मास्टरस्ट्रोक, 12 लाख किसानों को मिलेगी सौगात

2/23/2019 2:48:42 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में किसानों के सहारे 15 साल का वनवास ख़त्म कर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार अब लोकसभा चुनाव से पहले एक और मास्टर स्ट्रोक लगाने जा रही है। सरकार राज्य के 12 लाख किसानों को मक्का, सोयाबीन की प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी में है। इससे जुड़ा प्रस्ताव 26 फरवरी को कैबिनेट में रखा जाएगा। कलेक्टरों से किसानों की जानकारी मांगी गई है। 



सरकार कर रही किसानों को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी
सत्ता परिवर्तन के बाद से ही भाजपा व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसको मुद्दा बनाकर सरकार की घेराबंदी कर रहे थे। चुनाव से पहले हर वर्ग को साधने में जुटी नई सरकार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है, जिसके चलते अपने वचन पत्र के वादों के साथ ही अन्य मांगों को भी पूरा करने की तैयारी है। सरकार मक्का और सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी कर रही है। कलेक्टरों से किसानों से सम्बंधित जानकारी मांगी गई है| लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार राज्य के 12 लाख किसानों को मक्का, सोयाबीन की प्रोत्साहन राशि देगी। इससे जुड़ा प्रस्ताव 26 फरवरी को कैबिनेट में रखा जाएगा। इसके बाद 3 मार्च से पहले प्रोत्साहन राशि किसानों को दी जाएगी।
 


 

12 लाख किसानों को होगा फायदा
राज्य सरकार द्वारा सोयाबीन पर 500 रुपए प्रति क्विंटल और मक्का पर 200 रुपए प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे प्रदेश के 12 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। कर्जमाफी, बिजली बिल हाफ करने के बाद किसानों के हित में सरकार का यह बड़ा फैसला होगा। हालांकि पिछली सरकार में इसकी घोषणा की गई थी।

 

suman

This news is suman