MBBS के छात्रों को पढ़ाए जाएंगे RSS के विचार, कमलनाथ बोले- छात्रों पर संघी विचारधारा थोप रही BJP

9/5/2021 2:53:17 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): मध्यप्रदेश सरकार ने MBBS की पढ़ाई में हेडगेवार और RSS के विचार पढ़ाए जाने का फैसला लिया है। जिसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा है कि ‘भाजपा शुरू से ही अपनी विचारधारा और अपने खास एजेंडे को लोगों पर थोपने का काम करती रहती है, चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या अन्य क्षेत्र हो। अब मध्यप्रदेश में MBBS के छात्रों को जनसंघ व RSS के संस्थापकों के विचार पढ़ाये जाएंगे। 

नाथ ने कहा है कि ‘इसके पहले आजादी के अमृत महोत्सव की सामग्री में भी इसी प्रकार अपनी विचारधारा के लोगों को शामिल करने का काम भाजपा ने किया है। पूरा देश जानता है कि भाजपा के लोगों का आजादी के संघर्ष से लेकर, देश के स्वर्णिम इतिहास में कोई योगदान नहीं है। लेकिन भाजपा जानबूझकर इतिहास को तोड़ने मरोड़ने का, अपने लोगों को महिमामंडित करने का और अपनी विचारधारा को थोपने का काम करती रहती है, और यह भी उसी एजेंडे का हिस्सा है’। कमलनाथ ने आगे लिखा है कि ‘भाजपा सरकार स्पष्ट करे कि इन लोगों ने देश की आजादी के संघर्ष से लेकर देश के विकास में ऐसे कौन से उल्लेखनीय कार्य किए हैं, जो इनके विचारों से पवित्र स्वास्थ्य के पेशे के छात्रों को अवगत कराया जाए ?

PunjabKesari, Madhya Pradesh, Bhopal, Kamal Nath, Congress, BJP, Education system, Shivraj government, हेडगेवार, दीन दयाल उपाध्याय, Hedgewar, Deen dayal

बता दें कि मध्यप्रदेश में MBBS करने वाले छात्रों को अब RSS के संस्थापक हेडगेवार और दीनदयाल उपाध्याय के विचार पढ़ाए जाएंगे। मेडिकल कॉलेज छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में इसी सत्र से इन विषयों को जोड़ा जा रहा है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि डॉक्टरी की पढ़ाई में एथिक्स का पाठ पढाना ज़रूरी है। डॉक्टर्स में वैल्यूस होनी चाहिए, डॉक्टर हेडगेवार देश को समर्पित थे, आजादी में अहम योगदान दिया। मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि नए कोर्सेस में अरविंद चरक, स्वामी विवेकानंद, दीनदयाल उपाध्याय, बीआर अम्बेडकर का पाठ भी बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें की सारंग ने इसके लिए 25 फरवरी को इसके लिए एक नोटशीट विभाग के अफसरों को भेजी थी। इस विषय के बारे में सुझाव मांगने के लिए 5 सदस्यों की कमेटी भी बनाई गई थी। इसी आधार पर विचारों के सिद्धांत, जीवन दर्शन के महत्व वाले विषयों को फाउंडेशन कोर्स में शामिल किया गया है। ये सभी लेक्चर मेडिकल एथिक्स टॉपिक का हिस्सा होंगे। बता दें कि MBBS की पढ़ाई में भी RSS और हेडगेवार की शिक्षा देने वाला मध्यप्रदेश ऐसा पहला राज्य होगा। प्रदेश में करीब 2000 अंडर ग्रेजुएट छात्र MBBS में हर वर्ष एडमिशन लेते हैं।
 

बैंक का ग्राहक बोला- जब तक आमिर खान आपके बैंक का ऐड करेगा, मैं बैंक में खाता भी नहीं खुलवाऊंगा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News