सरदार सरोवर डैम में जल भराव को लेकर कमलनाथ ने केंद्र को लिखा पत्र, रखी ये मांग

9/6/2019 3:37:04 PM

भोपाल: सीएम कमलनाथ ने सरदार सरोवर डैम में जल भराव को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। सीएम कमलनाथ ने गुरुवार को केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को पत्र लिखकर कहा कि गुजरात डैम को भरने में तय मापदंडों का उल्लघन कर रहा है। इससे पहले भी कमलनाथ नर्मदा कंट्रोल अथारिटी के नियमो की अनदेखी करने पर गुजरात द्धारा सरदार सरोवर डैम को 135 मीटर तक भरने पर नाराजगी जता चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि 4 सितम्बर 2019 को दोपहर 12 बजे तक जलाशय 135.47 मीटर तक भर चुका था। इससे साफ होता है कि नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गई समय-सारणी का उल्लघंन हुआ है जो प्राधिकरण ने दिनांक 10 मई 2019 को जारी की थी। उन्होंने कहा कि यह भी स्पष्ट नहीं है कि बांध सुरक्षा के मान्य उपायों को अपनाया गया है या नहीं। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण की ओर से किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाना समझ से परे है। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा इस संबंध में कार्रवाई की जाना अपेक्षित है। 

सीएम कमलनाथ ने कहा है कि गुजरात सरकार को तयशुदा समय-सारणी का पालन करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए। गुजरात सरकार ने यह सब ऐसे समय किया, जब मप्र के 57 गांवाें में डूब प्रभाविताें के राहत एवं पुर्नवास का काम चल रहा है। इस संबंध में  एनसीए काे शीघ्र ही बैठक बुलाकर उचित कदम उठाने चाहिए।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar