कमलनाथ ने लिखा CM शिवराज को पत्र, कहा- श्रमिकों को 3 महीने तक हर माह 7500 रुपए दे सरकार

5/9/2020 12:52:44 PM

भोपाल: एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने CM शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखा है। इस लेटर में संबल योजना पर सवाल उठाते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज से मांग की है कि तीन महीने तक श्रमिकों को हर महीने 7500 रुपए की राहत राशि दी जाए। क्योंकि उनके सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। कमलनाथ ने लिखा है कि शिवराज जी आपने संबल योजना की दोबारा शुरुआत की, जबकि इस योजना को तो बंद ही नहीं किया गया था।

PunjabKesari, Kamal Nath wrote a letter to CM Shivraj, the government should give 7500 rupees every month for 3 months.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि ‘कोरोना महामारी की पीड़ा की घड़ी में हम सब दृढ़ता के साथ हैं और अपने प्रदेश के नागरिकों की बेहतरी के लिए हरसंभव प्रयत्न कर रहे हैं। हाल ही में आपने पूर्व सें प्रचलित 'संबल नया सवेरा' योजना को पुनः प्रारंभ करने की बात कही है, जबकि इस योजना को कभी बंद ही नहीं किया गया था और कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में तो योजना को और अधिक प्रभावी बनाकर वास्तविक श्रमिकों को लाभ दिया गया। वर्ष 2018 में आपकी सरकार के कार्यकाल में लगभग 2 करोड़ लोगों को श्रमिकों के रूप में पंजीकृत किया गया था। दिसंबर 2019 में जब मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार ने आकार लिया तब मेरे संज्ञान में आया, कि बहुत बड़े पैमाने पर श्रमिकों के नाम पर संपन्न लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। मुझे यह जानकार बेहद दुख हुआ कि कोई सरकार समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े आमजन के हक के साथ धोखा कैसे कर सकती है। इसके दृष्टिगत ही कांग्रेस सरकार ने इस योजना का नाम नया सवेरा के रूप में व्यापक और अधिक प्रभावी रूप से लागू किया था। योजना में अपात्र पाए गए व्यक्तियों के नाम हटाए गए, जिन्हें पूर्व की सरकार ने जोड़ा। इस योजना नें हुए भ्रष्टाचार को तत्कालीन श्रम मंत्री और आज के भाजपा नेता महेन्द्र सिंह सिसोदिया द्वारा सार्वजानिक रूप से आज भी स्वीकार कर रहे हैं और आपके संज्ञान में भी उक्त तथ्य लाने का कथन भी कर रहे हैं। आपने हाल ही में इस योजना में मात्र 1903 श्रमिकों को लाभ दिया है, जबकि कोरोना महामारी की इस घड़ी में योजना में पंजीबद्ध कुल श्रमिक करोड़ से भी अधिक हैं, वे लाभ की प्रतीक्षा में हैं।

PunjabKesari, Kamal Nath wrote a letter to CM Shivraj, the government should give 7500 rupees every month for 3 months.

हमारे देश के प्रधानमंत्री ने नारा दिया है ‘जान भी और जहान भी’ हमें नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना है ओर उनकी आजीविका का भी । आज हमें सबसे ज़्यादा हमारे किसान और श्रमिक भाइयों की आजीविका की चिंता करने की आवश्यकता है। मेरा आपसे निवेदन है कि हमारे श्रमिक भाइयों के पास बीते डेढ़ महीने से अधिक समय से कोई काम नहीं है और उनकी आजीविका संकट में है अतः उन्हें तीन माह तक 7500 रु प्रतिमाह की राहत दी जाए। मुझे उम्मीद है कि आप श्रमिकों को 7500 रुपए प्रतिम माह की राहत प्रदान करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News