पढ़े-लिखे बेरोजगारों को कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा, सरकारी भूमि पर कर सकेंगे खेती

6/10/2019 10:39:51 AM

भोपाल: कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए युवाओं को बैंड बाजा सिखलाई व पशु पालन के बाद अब नई योजना शुरु की है। जिसमें प्रदेश की कांग्रेस सरकार बेरोजगारों से खेती कराने जा रही है। इसके लिए बेरोजगारों को सरकारी जमीन भी दी जाएगी। जिस पर वे उद्यानिकी फसलें उगा सकेंगे। हालांकि सरकार का यह फैसला किसी के गले नहीं उतर रहा क्योंकि खेती में किसानों को बड़े घाटे सहने पड़ते हैं और ज्यादातर किसान खेती का काम छोड़कर शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं।


 

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खाली पड़ी सरकारी जमीन पर उद्यानिकी फसलों के लिए उपयोग का अधिकार देने का प्रारूप बनाने के निर्देश दिए हैं। नाथ ने पंचायत विभाग की बैठक में अफसरों से ग्रामीण क्षेत्र में खाली पड़ी जमीन का डाटा एकत्रित करने को कहा। यह जमीन किसानों को न्यूनतम किराए पर 3 या 5 साल के जमीन दी जाएगी हालांकि भूमि पर मालिकाना हक सरकार का होगा। सीएम कमलनाथ ने कहा कि बेरोजगार युवा सरकारी जमीन पर खेती करके बड़े पैमाने लाभ उठा सकते हैं।

पहले की थी बैंड बाजा योजना शुरु
कमलनाथ सरकार ने इससे पहले गांवों में कम पढ़े-लिखे और खाली बैठे युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए बैंड बाजा व पशु चराना सिखलाई योजना चलाई थी। हालांकि यह पूरी तरह विफल रही और 6 महीने में अब तक किसी भी युवा ने इसका लाभ नहीं उठाया है।

meena

This news is meena