कमलनाथ सरकार ने किया एक और वचन पूरा, जनता को दिया बड़ा तोहफा

3/2/2019 10:24:38 AM

भोपाल: सीएम कमलनाथ ने अपना एक ओर वचन पूरा करते हुए विधानसभा में जन साधारण को सवाल करने का अधिकार दिया है। इसके तहत जनता सरकार से सवाल कर सकेगी, जिसका जवाब मंत्री देंगें। हालांकि सवालों का चयन लॉटरी के जरिए होगा। प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण और शून्यकाल की तर्ज पर इसे जनता प्रहर के नाम से शुरु किया जाएगा। इसके साथ ही कांग्रेस का एक और वचन पूरा हो जाएगा।

दरअसल, सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने जनता से कई वादे किए थे, इनमें से एक वादा था विधानसभा में जनता को सीधे मंत्रियों से सवाल पूछने का अधिकार दिए जाने का था। इसी वचन की पूर्ति के लिए सरकार जनता प्रहर शुरु करने जा रही है। इसके तहत जनता मंत्रियों से ठीक उसी तरह सवाल पूछेगी जैसे विधायक पूछते है। इसके लिए आधे घंटे का समय निश्चित किया गया है। प्रश्नों का चयन लॉटरी के जरिए होगा और जिसके प्रश्न चुने जाएंगे, प्रश्न आने पर उन्हें संबंधित विभागों को उत्तर देने के लिए भेजा जाएगा। उत्तर आने के बाद सचिवालय लॉटरी पद्धति से प्रश्नों को चुनेगा। उसे प्रश्न चर्चा में आने के दिन अध्यक्षीय दीर्घा में मौजूद रहने का मौका भी मिलेगा ताकि वो भी पूरी प्रक्रिया को देख सके।

इसके लिए संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव पर संसदीय कार्यमंत्री डॉ.गोविंद सिंह ने मुहर लगा दी है। शुक्रवार को इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ को भेज दिया गया है। विभाग के प्रमुख सचिव अजीत केसरी ने जनता प्रहर के प्रस्ताव की पुष्टि की है। हालांकि यह कब से शुरु होगा और जनता की तरफ से सदन में सवाल कौन पूछेगा इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री कमलनाथ और नियम समिति  ही करेंगे।



बता दें कि, इससे पहले यह शिवराज सरकार और दिग्विजय सरकार मे भी लागू किया जा चुका है। हालांकि दोनों सरकारों में इसके स्वरुप अलग अलग रहे।14वीं विधानसभा में अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने अभ्यावेदन के जरिए विधानसभा के दरवाजे आम आदमियों के लिए खोले थे। इसमें वे व्यक्ति, जिन्हें कहीं से भी न्याय नहीं मिला वे अभ्यावेदन के जरिए याचिका समिति के सामने अपनी बात रख सकते हैं। राज्य सरकार के इस योजना से बहुत से पीड़ितों को लाभ मिल चुका है।

 

 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR