kargil vijay diwas 2022: महाराजा बाड़े पर मनाया जाएगा कारगिल विजय दिवस, शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

7/22/2022 1:08:47 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): नगर निगम ग्वालियर (gwalior nagar niagam) और कारगिल शहीद (kargil martyr) सरमन सिंह खेल एवं शिक्षा प्रसार संस्था के संयुक्त तत्वाधान में ग्वालियर के महाराज बाड़ा (maharaj bada of gwalior) पर पिछले साल की तरह इस वर्ष भी कारगिल विजय दिवस (kargil vijay diwas) 26 जुलाई को मनाया जाएगा। कारगिल विजय दिवस (kargil vijay diwas) की पूर्व संध्या पर 25 जुलाई को सैकड़ों दीप जलाकर अमर शहीदों को याद किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी कारगिल योद्धाओं को याद किया जाएगा।

ग्वालियर की ओर से दी जाएगी शहीदों को श्रद्धांजलि 

सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन "एक शाम कारगिल शहीदों के नाम" का आयोजन 7:30 बजे महाराज बाड़े पर किया जाएगा। जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कवि और कवित्री अपनी वाणी से शहीदों को आदरांजली देंगे। संस्था के सचिव विहवल सिंह ने बताया महाराज बाड़ा, ग्वालियर का हृदय स्थल है और वहां पर युद्ध के 527 अमर बलिदानों को याद करना सेल्यूट करना संपूर्ण ग्वालियर की ओर से कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि होगी। 26 जुलाई को सुबह 8:45 बजे एनसीसी कैडेट, आर्मी जवान, आर्मी की सशस्त्र सैन्य टुकड़ी, सैन्य बैंड एवं स्कूल कॉलेज के छात्रों तथा ग्वालियर के प्रबुद्ध वर्ग सभी के सहयोग से कारगिल शहीदों को याद करने का यह सिलसिला लगातार 22 वर्षों से चला आ रहा है।

PunjabKesari

कार्यक्रम में सैनिकों और कवियों का सम्मान 

यह 23वां पुष्प ग्वालियर की जमीन से हम सभी मिलकर कारगिल शहीदों के चरणों में चढ़ाने जा रहे हैं। इसके साथ ही राष्ट्ररक्षा में जिहोंने अपनों को राष्ट्र वलिवेदी पर कुर्बान कर दिया, ऐसी वीरनारियों का सम्मान कर कृतिज्ञता प्रकट की जाएगी। राष्ट्र कभी नहीं भूलेगा ऐसी वीर नारियों के त्याग को। कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों का तथा कवियों का भी सम्मान किया जा सकता है।

ये रहेंगे शामिल

सेल्यूट करने के लिए सेना मुख्यालय मुरार से ब्रिग्रेडियर, जिला कलेक्टर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर निगम आयुक्त, आई जी, पुलिस, एनसीसी के अधिकारी सेल्यूट करेंगे। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्वालियर नगरवासियों से शहीदों को नमन करने के लिए महाराज बाडा पर पधारने की संस्था मार्मिक अपील की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News