MP की करहाल नगरी बनी पर्यटकों की पहली पसंद, देश-विदेश से हर रोज पहुंच रहे हजारों पर्यटक

12/5/2022 2:37:29 PM

श्योपुर(जेपी शर्मा): मध्य प्रदेश के करहाल के देव खो पर्यटन स्थल से हैं जहां हर रविवार और प्रतिदिन हजारों की संख्या में पयर्टक आते हैं। इनमें आसपास के शहरों से स्कूलों के छात्र-छात्राएं, समाजसेवी जनप्रतिनिधि और शासन-प्रशासन के अधिकारी शामिल होते हैं। देव खो में भगवान हनुमान जी की मूर्ति विराजमान है जिसके कई रोचक किस्से है। जहां 17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करहाल के कूनो पालपुर अभ्यारण में चीतों को छोड़कर देश को एक बड़ी सौगात दी है। करहाल में मौजूद ऐसे कई रहस्यमई स्थल है जहां लोगों का जाना असंभव है। करहाल के जंगलों में कई प्रकार की दिव्य वनस्पति औषधियां मौजूद है।

अगर देखा जाए तो करहाल चारों तरफ से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ एक बहुत बड़ा क्षेत्र है। जहां सर्दी और बारिश के मौसम के समय पहाड़ों की सुंदरता को प्रकृति अपनी ओंस और बारिश के बादलों से ढक लेती है जो देखने में किसी कश्मीर से कम नहीं। जहां पहाड़ों के बीच से निकलते हुए बड़े-बड़े झरने बहते हैं जिसे देख कर लोगों के मन को बड़ा सुकून मिलता है।

करहाल में मौजूद ऐसे पर्यटन स्थल है जो हजारों वर्ष पुराने है। कई प्राचीन जैन मंदिर भी मौजूद है। वहीं आज  श्योपुर शहर के माधव राव सिंधिया स्कूल के डायरेक्टर सभी बच्चों और शिक्षकों को लेकर पर्यटन स्थल देव खो पहुंचे।

जहां स्कूल प्रबंधन ने सभी लोगों के लिए भोजन उपलब्ध कराया और बच्चों ने जंगल में जाकर प्रकृति को नजदीक से जाना। वहीं समाजसेवा के छात्र और परामर्श दाता विद्या राम गौतम मौजूद रहे और विधा राम ने छात्रों को विश्व विकलांग दिवस के बारे में और स्वच्छ भारत अभियान के लिए जागरूक किया।

meena

This news is Content Writer meena