MP में कटनी स्टेशन बना नंबर 1, जयपुर देश में प्रथम, रेल मंत्रालय ने जारी किए स्वच्छता के आंकड़े

10/4/2019 1:45:27 PM

कटनी (संजीव वर्मा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को साफ सुथरा बनाने के लिए जहां स्वच्छ भारत अभियान चला रहे हैं, तो वहीं रेल मत्री पीयूश गोयल ने भी महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की घोषणा कर दी। जिसमें राजस्थान की तीन रेलवे स्टेशन जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा को शीर्ष स्थान मिला है। वहीं हम मध्यप्रदेश की बात करें तो कटनी रेलवे स्टेशन ने स्वच्छता के मामले में प्रदेशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। देश के कुल 720 स्टेशनों पर किए गए सर्वेक्षण में कटनी  को 34 वां स्थान मिला है। लेकिन ताज्जुब की बात है कि देश में सबसे स्वच्छ शहर इंदौर औऱ मध्यप्रदेश का रेलवे जोनल ऑफिस जबलपुर भी कटनी जंक्शन से पीछे रह गए।


प्रदेश के रेलवे स्टेशनों में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में कटनी स्टेशन ने इंदौर भोपाल और जबलपुर जैसे जंक्शनों को पीछे छोड़ दिया है। कटनी को देश भर में34 वां स्थान मिला है। कटनी स्टेशन को यह दर्जा सर्वे के विभिन्न बिंदुओं में खरा उतरने पर मिला है। पश्चिम मध्य रेल जोन के मुख्यालय जबलपुर सहित प्रदेश के तमाम बड़े रेलवे स्टेशन को पछाड़कर कटनी ने प्रदेश में नया कीर्तिमान स्थापित किया है




दरअसल गांधी जयंती के अवसर पर देश भर के 720 स्टेशनों की रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें कटनी को 34 वां स्थान मिला, रेलवे स्टेशन के स्वच्छता सर्वे में तीन कैटगरी रखी गई थीं, इसमें पहली शर्त सफाई करने का तरीका, दूसरा सर्वे टीम का निरीक्षण, और तीसरा यात्रियों का फीडबैक। स्वच्छता सर्वे रिपोर्ट 2019 में तीनों कैटेगिरी के लिए एक हजार नंबर तय किए गए। इनमें हर एक कैटेगरी को 333.33 में से नंबर दिए जाने थे। कटनी रेलवे स्टेशन को सफाई के लिए उपयोग की जा रही प्रक्रिया में 286.67 नंबर मिले। वहीं सर्वे टीम के निरीक्षण में 256.70 नंबर दिए गए। लेकिन स्टेशन पर आने वाले यात्रियों से लिए गए फीडबैक में 333.33 में से 321 नंबर मिले। इसी वजह से कटनी ने देशभर में 34वां नंबर हासिल किया।



रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट में कुल 720 स्टेशनों का सर्वे किया गया था। जिसमें देश की राजधानी नई दिल्ली को 165 वां तो हजरत निजामुद्दीन को 241 वां स्थान मिला। तो वहीं मध्यप्रदेश में पहला स्थान कटनी स्टेशन को मिला, हालाकिं ये कटनी स्टेशन के सफाई कर्मियों का ही कमाल है जो पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मंडलों में पहला और देश भर के रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग में 34 स्थान पर रहा है।



ता दें कि कटनी रेलवे स्टेशन मध्यप्रदेश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस जंक्शन से पांच दिशाओं में ट्रेनें जाती है। कटनी जंक्शन पश्चिम मध्य रेलवे के जोनल ऑफिस जबलपुर से 90 किलोमीटर की दूरी पर है।

यहां देखिए पूरा वीडियो...
कटनी बना मध्यप्रदेश का नंबर 1 रेलवे स्टेशन 
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar