कूनो नेशनल पार्क से एक और बुरी खबर, मादा चीता ज्वाला के 2 और शावकों ने तोड़ा दम, चौथे की हालत गंभीर

5/25/2023 5:38:24 PM

श्योपुर (जेपी शर्मा) : मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो नेशनल पार्क से लगातार बुरी खबरें सामने आ रही है। हाल ही में कूनो में पैदा हुए नन्हें शावकों में से दो और शावकों की मौत हो गई है। ये सभी चीते ज्वाला के शावक थे। अभी दो दिन पहले ही एक 4 में 1 शावक ने दम तोड़ा था अप इन दो शावकों समेत 3 की मौत हो गई है। वहीं पिछले 2 महीने की बात की जाए तो अब तक 6 चीतों की मौत हो चुकी है।

गुरुवार को पीसीसीएफ जेएस चौहान ने प्रेस नोट जारी कर जानकारी देते हुए बताया कि एक शावक की मौत होने के बाद से तीन अन्य शावक भी बीमार चल रहे थे। डॉक्टर की इनकी देखरेख कर रहे थे लेकिन इसी दौरान दोनों ने आज दम तोड़ दिया। चौथा शावक भी बीमार ही चल रहा है। बता दें कि 23 मई को एक शावक की मौत हुई थी। लगातार हो रही शावकों की मौत के बाद अब कूनो प्रशासन के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।

गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया और साउथ अफ्रीका से कुल 20 चीते लाए गए थे। चीतों का क्वारंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद इन्हें पर्यटकों के लिए भी खोला जाना था, लेकिन लगातार हो रही मौतों से अब कई सवाल खड़े हो रहे हैं। क्योंकि 20 चीतों में से बीते दो महीने में तीन चीतों और तीन शावकों की मौत हो चुकी है। लगातार कूनो में घट रहे चीतों के कुनबे से अब एक बार फिर चीता प्रोजेक्ट की सफलता पर सवाल पर उठ रहे हैं। वहीं चीतों की मौत से अधिकारी भी चिंतित हैं। शावक से पहले चीता साशा, दक्षा और नर चीते उदय की मौत हो चुकी है। इसी बीच मादा चीता ज्वाला ने 4 नन्हे शावकों को जन्म दिया था। लेकिन अब तक इनमें से तीन की मौत हो चुकी है। और चौथे की तबीयत भी खराब चल रही है। अब कूनो में 17 चीते और एक शावक शेष बचे हैं।

meena

This news is Content Writer meena