लाडली बहना योजना को शिवराज कैबिनेट में मिली मंजूरी, CM ने बताया ऐतिहासिक फैसला, इस दिन भरे जाएंगे आवेदन

2/25/2023 4:10:21 PM

भोपाल(विवान तिवारी): विधानसभा सत्र से पहले आज सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में आज लाडली बहन योजना को मंजूरी मिल गई है। सीएम शिवराज ने इसे ऐतिहासिक फैसला बताया। उन्होंने कहा कि बहनों के सशक्तिकरण के लिए, महिला सशक्तिकरण के लिए, आज हमारी कैबिनेट ने बहुत ऐतिहासिक फैसला किया है। इससे पहले कैबिनेट में सीधी हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई।

सीएम शिवराज ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को अनुमोदित किया है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में किसी भी वर्ग किसी भी जाति से कि बहन हो उसे योजना का लाभ मिलेगा। पात्रता- जिनकी उम्र 23 साल से ज्यादा की होगी उनके खाते में 1000 रुपए प्रतिमाह डाला जाएगा। 60 साल से ऊपर की उम्र के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना लागू है। लेकिन वह अभी 600 मिलती है। उसमें ये राशि जोड़कर उन्हें 1000 न्यूनतम करेंगे। 60 साल से ऊपर की बहनों को 1000 मिल जाएंगे। इस योजना के आवेदन हम 5 मार्च से लेना प्रारंभ करेंगे। 5 मार्च को हम इस योजना को लांच करेंगे लेकिन इसके बाद होली और रंग पंचमी के बाद 15 मार्च से आवेदन भरे जाएंगे। यह आवेदन बहुत सरल है। इसके लिए बहनों को कहीं नहीं जाना है। उनके गांव में ही आवेदन भरवाने के लिए टीम आएगी। फार्म भरवाने में सहायता के लिए भी हमारे प्रशासनिक कर्मचारी के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे।

सीएम शिवाराज ने कहा कि मार्च-अप्रैल में लाडली बहन योजना के आवेदन भरने का काम पूरा हो जाएगा। शहरों के वार्ड में भी, नगर पंचायतों में वार्ड छोटे हैं तो आवेदन भरने के लिए एक ही शिविर लगाएंगे। अगर महानगरों में वार्ड बड़े हैं तो वार्ड का विभाजन करके भी शिविर लगाए जाएंगे। सहजता और आसानी से बहने अपना आवेदन भर सकें इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। मुझे पूरा विश्वास है कि बहन इस पैसे का उपयोग परिवार को सशक्त करने में ही करेंगी, परिवार की बेहतरी के लिए करेंगी।

                          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News