ग्वालियर में भूमाफिया ''राज'', प्रशासन की नाक के नीचे से बसाई जा रही है अवैध कॉलोनियां, सत्ता पक्ष और विपक्ष भी साधे हुए हैं चुप्पी

4/29/2022 1:17:26 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): एक तरफ तो ग्वालियर जिला प्रशासन (gwalior district administration) 2016 के पहले बसी 429 अवैध कॉलोनियों (illegal colony) को वैध करने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। दूसरी ओर कॉलोनाइजर (colonizer), अवैध कॉलोनियां (illegal colony) बसाने में लगे हैं। प्रशासन के अनुसार लगभग 500 अवैध कॉलोनियों में प्लाटिंग का काम जारी है। हालांकि इन अवैध कॉलोनी पर एंटी माफिया अभियान (anti mafia campaign) के तहत प्रशासन ने कार्रवाई कर पलटवार किया है। पिछले दो सप्ताह में एक दर्जन से अधिक कॉलोनी पर प्रशासन का बुलडोजर (bulldozer) चल चुका है, जिनमें से कुछ पर FIR तक दर्ज कराई जा चुकी है।

PunjabKesari

अच्छी तरह जांच परखकर ही जमीन खरीदी:प्रशासन 

ग्वालियर नगर निगम (gwalior municipal corporation) सीमा में लगातार अवैध कॉलोनियां बसाई जा रही है। सबसे अधिक अगर कॉलोनी मुरार और पुरानी छावनी इलाके में काटी जा रही है। क्योंकि यही वह इलाका है यहां शहर विस्तार की सबसे अधिक संभावनाएं हैं। हालांकि इसको लेकर ग्वालियर नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल (commissioner kishore kanyal) का कहना है कि प्रशासन, पुलिस और नगर निगम मिलकर कॉलोनाइजर (colonizer) पर तो कार्रवाई कर ही रहे हैं। लेकिन लोगों से भी अपील करेंगे कि वह कॉलोनियों में प्लॉट ना खरीदें। क्योंकि वहां पर खरीदने के बाद आपको कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और शहर विकास में भी ऐसी कॉलोनियां बाधक बनती है। जब भी कोई संपत्ति खरीदे तो एक बार नगर निगम से संपर्क जरूर करें। ताकि कॉलोनी की वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा, जो कॉलोनी अभी प्रशासन ने चिन्हित की है उनके द्वारा कृषि भूमि (agriculture land) का डायवर्सन नहीं कराया गया है और ना ही टाउन एंड कंट्री (town and country) से कोई परमिशन ली गई है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News