ग्वालियर में बनाई जाती थी दिल्ली की प्रसिद्ध चॉकलेट टॉफी की डुप्लीकेट्स, छापेमारी कर पकड़ी बड़ी खेप

1/17/2020 6:19:25 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): ग्वालियर महानगर में इन दिनों दिल्ली की एक चॉकलेट कैंडी टॉफी की डुप्लीकेसी और कॉपीराइट एक्ट का मामला गहराया हुआ है। यह प्रसिद्ध कैंडी चॉकलेट उल्लू की दुम के नाम से दिल्ली सहित पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस चॉकलेट को बच्चों की कैंडी के नाम से जाना जाता है। उल्लू की दुम, बिल्ली  मौसी, हाथी का अंडा नाम की कैंडी दिल्ली के शाहदरा फैक्ट्री से बनती है।
 



इसकी लोकप्रियता को देखते हुए ग्वालियर के एक सिंधी समाज के व्यापारी दिनेश इसरानी ने अपने जनक गंज थाना क्षेत्र के गिरवाई बेलदार पुरा में डुप्लीकेट मिलते जुलते नाम और रैपर की पैकिंग के साथ बिल्ली की मौसी, हाथी का अंडा और उल्लू की दुम नाम से कैंडी का निर्माण शुरू कर दिया।

मामले की शिकायत दिल्ली की मूल कंपनी अनुराग फूड प्रोडक्ट ने सक्षम न्यायालय में की। इसके बाद दिल्ली शाहदरा में स्थित कड़कड़डूमा कोर्ट जिला जज कमर्शियल कोर्ट के आदेश पर अनुराग फूड प्रोडक्ट शाहदरा दिल्ली की टीम ग्वालियर पहुंची। जिन्होंने ग्वालियर के डुप्लीकेसी और कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन करने वाले सिंधी व्यापारी दिनेश इसरानी के तथाकथित कैंडी और चॉकलेट बनाने वाले कारखाने पर जनकगंज थाना पुलिस के साथ दबिश दी और करीब 1000 किलो कैंडी चॉकलेट आदि बरामद की है। जो कि उल्लू की दुम आदि के डुप्लीकेट नाम से बनाई जा रही थी।

कंपनी द्वारा कोर्ट के आदेश पर ग्वालियर के व्यापारी और तथाकथित निर्माता दिनेश इसरानी के गोदाम पर छापा मारकर कार्रवाई करने के दौरान कंपनी के वकील अनिमेष रस्तोगी, लोकल कमिश्नर मोहित शर्मा और मैनेजर चेत नारायण सिंह के साथ मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव सचिन कुमार मौजूद थे। कंपनी के कर्ताधर्ताओं का कहना है कि ग्वालियर का व्यापारी इसरानी उनके ब्रांड की लगातार कॉपी कर रहा है।


 

जिससे उनके प्रोडक्ट की साख बाजार में खराब हो रही है। क्योंकि बच्चे उनके उल्लू की दुम और बिल्ली मौसी और हाथी का अंडा प्रोडक्ट को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन स्थानीय व्यापारी द्वारा डुप्लीकेट माल बनाकर कम गुणवत्ता वाली सैक्रिन अन्य चीजें डालकर दिल्ली की एक फेमस चॉकलेट कैंडी उल्लू की दुम जैसे मिलते जुलते नाम से उत्पादन कर कॉपी राइट एक्ट का खुला उल्लंघन कर रहे है। जो बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ है..

meena

This news is Edited By meena