भारी बारिश के चलते लबालब हुए बड़े बांध, खोले गए गेट

9/10/2019 2:13:05 PM

भोपाल(ब्यूरो): मध्य प्रदेश में बारिश का कहर लगातार तीसरे दिन भी जारी है। प्रदेश भर में नदी नाले उफान पर है। सड़कों का संपर्क टूट गया है। आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। आलम यह है कि जरुरी कामों के लिए भी लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। प्रदेश में हो रही भारी बारिश से लगभग सारा प्रदेश जल मग्न हो गया है और कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए प्रदेश भर के कई बांधों के गेट खोल दिए गए हैं।



कोलार डैम
राजधानी भोपाल में तेज बारिश के चलते भदभदा डैम, केरवा डैम, कलियासोत डैम के गेट सोमवार के दिन ही कई बार खोले गए। जबकि कोलार डैम का भी वाटर लेवल फुल हो गया है। जिसके बाद देर शाम प्रशासनिक अधिकारियों ने कोलार डैम की पूजा अर्चना करके डैम के गेट को खोल दिया गया। इससे पहले वर्ष 2016 में कोलार डैम के गेट खोले गए थे। भोपाल से करीब 30 किलोमीटर दूर बने इस कोलार डैम पर पर्यटकों की भी अच्छी खासी भीड़ देखी जाती है। कोलार डैम के गेटों को 32 सालों में चौथी बार खोला गया हैं।

बरगी बांध के 21 गेट
लगातार हो रही बारिश से छोटी बड़ी नदियां तो अपने उफान पर हैं ही वहीं नर्मदा नदी ने भी विकराल रूप ले लिया है अब ये खतरा और भी बढ़ गया है। वहीं बरगी बांध के 21 गेट खोल दिए गए हैं। गेट खुलने के बाद अब नर्मदा नदी अपने पूरे उफान पर है और पानी पुलों के ऊपर से निकल रहा है साथ ही साथ प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है और तटों पर निचली बस्तियों को खाली कराने और डूब प्रभावित क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है

इंदौर का यशवंत डैम
आज सुबह से ही इंदौर में भारी बारिश से यशवंत सागर डैम फिर से लबालब हो गया है जिसके चलते इस बांध का एक गेट खोलना पड़ा। बता दें कि पिछले दो दिन से इंदौर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। 


 

meena

This news is Edited By meena