पोलिंग बूथ पर बड़ी लापरवाही, पोलिंग से जुड़ी सामग्री भूले कर्मचारी, FIR दर्ज

5/15/2019 9:49:27 AM

श्योपुर: जिले में मतदान कर्मचारियों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। मामला विजयपुर विधानसभा के तहत पड़ने वाले गांव सहसराम के पोलिंग बूथ का है। जहां वोटिंग संपन्न कराने के बाद निर्वाचन कर्मचारी पोलिंग बूथ से पोलिंग से जुड़ी सामग्री समेटना ही भूल गए। ये कर्मचारी मतदान केंद्र से सिर्फ ईवीएम और वीवीपैट ही वापस लेकर आए। चुनाव से जुड़ी अन्य सामाग्री मतदान केंद्र से गायब हो गई। इस घटना की सूचना निर्वाचन अधिकारियों ने प्रमुख दलों के प्रत्याशियों से लेकर भोपाल तक के अफसरों को दे दी। विजयपुर के एसडीएम सौरभ मिश्रा ने बताया कि इस लापरवाही की जनप्रतिनिधियोंं से बात करके पंचनामा तैयार किया जा चुका है और इसकी एफआईआर भी दर्ज करवा दी गई है।



जानकारी के अनुसार, रविवार 12 मई को सहसपुर बूथ पर तैनात कर्मचारी चुनाव संपन्न कराने की इतनी हड़बड़ी में थे कि वे सिर्फ ईवीएम, वीवीपैट के सेट को पैक कर वापस लौट आए। रविवार की रात में ही मतदानकर्मियों को सहसराम भेजा गया, लेकिन वहां उन्हें छूटी हुई सामग्री में कुछ भी नहीं मिली। जाहिर है कि इसके बाद निर्वाचन अधिकारियों के बीच अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई। वे यहां-वहां फोन करके इसकी सूचना संबंधित अधिकारियों को देने लगे।



गौरतलब है कि मतदान कराने के लिए पोलिंग बूथ पर तैनात की गई टीम के साथ मतदान सामग्री भी दी जाती है। इन सामग्री में पीठासीन अधिकारी की डायरी, मतपत्र लेखा से लेकर अन्य सामान होता है। यह अनिवार्य होता है कि चुनाव संपन्न कराने के बाद कर्मचारियों व अधिकारियों को सामग्री का पूरा हिसाब देना होता है।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR