उज्जैन का एक मंदिर जहां ''मां'' को लगाया जाता है शराब का भोग, भक्तों में बांटा जाता है प्रसाद

10/3/2022 10:55:38 AM

उज्जैन (विशाल सिंह ठाकुर): नवरात्र में जहां एक ओर लोग मांस और मदिरा के सेवन से बचते हैं। वहीं मध्यप्रदेश के उज्जैन में एक मंदिर ऐसा है, यहां मां को मदिरा पिलाई जाती है। इतना ही नहीं...इस मंदिर में आने वाले भक्तों को भी प्रसाद के रूप में शराब ही बांटी जाती है। नवरात्र में जहां एक ओर लोग मांस और मदिरा के सेवन से बचते हैं, वहीं मध्यप्रदेश के उज्जैन में एक मंदिर ऐसा भी है जहां माता को मदिरा पिलाई जाती है। इतना ही नहीं इस मंदिर में आने वाले भक्तों को भी प्रसाद के रूप में शराब ही बांटी जाती है। महाअष्टमी के अवसर पर लोक कल्याण के साथ सुख, समृद्धि के लिए आज 24 खंभा माता मंदिर में नगर पूजा का आयोजन किया गया। इसकी शुरुआत शासकीय पूजन के साथ हुई, जिसमें खुद कलेक्टर आशीष सिंह ने मां महामाया और महालाया को मदिरा का भोग लगाया।

तांबे के कलश में निकाला जाता है मदिरा चल समारोह

इसके बाद सरकारी अमले ने ढोल-ढमाकों के साथ नगर के 40 देवी-देवताओं और भैरव मंदिरों में शराब की धार चढ़ाते हुए नगर पूजन यात्रा की शुरूआत की। इस दौरान तांबे के कलश में मदिरा लेकर एक सेवक चल समारोह के आगे चलता है। जिससे मदिरा की धार लगातार जारी रहती है। नगर पूजा के दौरान 27 किलोमीटर की मदिरा की धार लगाई जाती हैं। माता के इस मंदिर में सुबह से ही पूजा शुरू हो जाती है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। दिनभर चलने वाले नगर पूजन के बाद रात करीब 8 बजे गढ़कालिका मंदिर पर अंतिम देवी के रूप में पूजा के बाद अंकपात के पास हांडी फोड भैरव मंदिर में नगर पूजा का समापन होगा। पूजन के बाद प्रसाद के रूप में सभी को मदिरा वितरित की गई। 

हजारों साल पुरानी परंपरा

शारदीय नवरात्रि में उज्जैन में नगर पूजा की परंपरा हजारों साल पुरानी है। मान्यता है कि उज्जयिनी के महान सम्राट विक्रमादित्य लोक कल्याण और राज्य की प्रजा की सुख शांति और समृद्धि के लिये नगर पूजा करते थे। तभी से नगर की सीमाओं पर स्थित इन देवी मंदिरों में पूजा की ये परंपरा चली आ रही है। महाकाल वन के मुख्य प्रवेश द्वार पर विराजित माता महामाया और माता महालाया चौबीस खंभा माता मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हैं।

एक हजार साल पुराना है मंदिर

यहां पर मंदिर के भीतर 24 काले पत्थरों के खंभे हैं। इसलिए इसे 24 खंभा माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह उज्जैन नगर में प्रवेश करने का प्राचीन द्वार हुआ करता था। पहले इसके आसपास परकोटा हुआ करता था। तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध उज्जैन या प्राचीन अवंतिका के चारों द्वार पर भैरव तथा देवी विराजित हैं, जो आपदा.विपदा से नगर की रक्षा करते हैं। 24 खंभा माता भी उनमें से एक हैं। यह मंदिर करीब एक हजार साल पुराना है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News