MP में नतीजों के लिए करना पड़ सकता है इंतजार, 24 को आएंगे अधिकांश परिणाम

5/22/2019 12:19:27 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में चार चरणों में हुए लोकसभा चुनाव का परिणाम कल यानी 23 मई को आने हैं। लेकिन कुछ एक कारणों के चलते इंदौर व भोपाल में यह इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है। यहां लोकसभा सीटों के परिणाम 24 को आने की संभावना है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मंगलवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि जिन लोकसभा क्षेत्रों में 20 से ज्यादा राउंड में काउंटिंग होना है और 25 से ज्यादा प्रत्याशी हैं, वहां मतगणना रात भर चलने की संभावना है। इस बार ईवीएम की गिनती के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों सेे आंकड़ों का मिलान होगा, इसमें चार घंटे से अधिक का समय लगेगा।



वीएल कांता राव ने बताया कि सुबह आठ बजे से निवाड़ी को छोड़कर सभी 51 जिलों में मतगणना शुरू होगी। मतगणना में 913 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए हैं। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक सहायक, एक माइक्रो ऑब्जर्वर और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नियुक्त किया गया है। स्ट्रांग रूम से अभ्यर्थी या उसके अधिकृत प्रतिनिधि की मौजूदगी में सुबह सात बजे ईवीएम सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकाली जाएंगी। इसकी पूरी वीडियोग्राफी होगी। मतगणना केंद्रों की न तो वेबकास्टिंग होगी और न ही वाईफाई का इस्तेमाल किया जाएगा। रुझान और नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे।



उन्होंने आगे कहा कि मतगणना के दौरान हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इसके बाद ही अगले राउंड की गिनती शुरू होगी। इसके बाद ही नतीजे घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिलावार काउंटिंग होगी। सबसे पहले कटनी जिले का परिणाम रात 10 बजे आने की संभावना है। मतगणना की तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रदेश की 29 सीटों के लिए 51 जिला मुख्यालयों पर 292 काउंटिंग रूम बनाए गए हैं। 23 मई को सुबह 8 बजे 29 जिलों में जहां रिटर्निंग ऑफिसर हैं, वहां पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, फिर 8.30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू कर दी जाएगी।



22 जिलों में जहां आरओ नहीं हैं, वहां सुबह 8 बजे से सीधे ईवीएम की गिनती शुरू होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 15 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं और नौ हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। गणना स्थल पर मोबाइल, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि प्रतिबंधित रहेंगी।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR