Loksabha Election: MP में 7 सीटों पर 110 प्रत्याशी, 16 पर आपराधिक मामले दर्ज

5/2/2019 4:30:41 PM

भोपाल: एमपी में 6 मई को दूसरे चरण के मतदान होने हैं। ऐसे में सात लोकसभा सीटों पर 110 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने इनमें से 109 प्रत्याशियों के शपथ-पत्रों का विश्लेषण किया है। जिसमें खुलासा हुआ है कि, 10 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिन पर आपराधिक और 6 प्रत्याशियों पर गंभीर आपरधिक मामले दर्ज हैं। 
 




गंभीर आपराधिक मामलों में पांच साल या उससे अधिक सजा मिलने वाले अपराध और हमला, हत्या, अपहरण व ज्यादती से संबंधित अपराध शामिल हैं। गंभीर आपराधिक मामलों में भाजपा के दो, प्रगतिशील समाजवादी, सपा, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक, श्रीजनता पार्टी का एक-एक प्रत्याशी शामिल है। कांग्रेस प्रत्याशियों पर गंभीर मामला दर्ज नहीं है।


6 प्रत्याशी करोड़पति
दूसरे चरण के चुनाव में 109 में से 26 प्रत्याशी ऐसे हैं जो करोड़पति हैं। कुल 24% प्रत्याशियों ने खुद को करोड़पति बताया है। इनमें भाजपा के सबसे ज्यादा सात प्रत्याशी हैं, जो दूसरे चरण की सातों सीटों पर खड़े हैं। इस तरह भाजपा के शत-प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं। कांग्रेस के सात में से 6 प्रत्याशी करोड़पति हैं। बीएसपी के पांच में से तीन और सपा, सपाक्स पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी व तीसरे मोर्चे के अन्य दलाें का एक-एक प्रत्याशी करोड़पति है। 




प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 1.18 करोड़ रु.
प्रदेश के दूसरे चरण के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 1.18 करोड़ है। इनमें भाजपा-कांग्रेस के 14 प्रत्याशी, बीएसपी और सपाक्स के 5-5 प्रत्याशी शामिल हैं। सभी दलों के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। 13 प्रत्याशियों ने अपना पैन कार्ड का ब्योरा नहीं दिया है।



इनकी संपत्ति शून्य
टीकमगढ़ से मप्र जन विकास पार्टी के प्रत्याशी नारायणदास जाटव ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। इनके अलावा रीवा से अधिकार विकास पार्टी के प्रत्याशी बाबूलाल कोल की संपत्ति 1200 रुपए, रीवा से ही जनसम्मान पार्टी के प्रत्याशी छोटू कोल की संपत्ति 10 हजार 225 रुपए है।
 

50 प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता 5वीं से 12वीं
चुनाव लड़ रहे 50 प्रत्याशी (46%) ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच बताई है, जबकि 54 प्रत्याशियों ने अपनी योग्यता स्नातक या इससे ज्यादा बताई है। तीन प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और एक प्रत्याशी ने अपनी योग्यता निरक्षर घोषित की है।


निर्दलीय के पास सबसे ज्यादा संपत्ति

प्रत्याशी   

सीट     पार्टी    

संपत्ति

गिरिराज किशोर     खजुराहो     निर्दलीय     26 करोड़ से अधिक
 
राव उदय प्रताप सिंह     होशंगाबाद     भाजपा     15 करोड़ से अधिक
 
राजाराम त्रिपाठी     सतना     कांग्रेस     15 करोड़ से अधिक

suman

This news is suman