काशी बनारस होते हुए 'भगवान शिव' पहुंचेंगे बाबा महाकाल नगरी, AC कोच में बनाया मंदिर

2/17/2020 9:57:52 AM

उज्जैन: मध्य प्रदेश में भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देवों के देव भगवान महादेव काशी बनारस होते हुए ट्रेन से मध्य प्रदेश पहुंचेंगे। दरअसल, काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के एक बर्थ पर भगवान शिव का मंदिर बनाया गया है। इसमें एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित करके खाली रखी गई है। एक्सप्रेस ट्रेन के कोच बी-5 के सीट नंबर 64 को भगवान शिव के एक छोटे मंदिर में बदल दिया गया है।


रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर तक जाएगी और भगवान शिव के तीन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाएगी। बताया जा रहा है कि यह पहला मौका है कि भगवान शिव के लिए ट्रेन में सीट रिजर्व की गई हो। वाराणसी से इंदौर के बीच 20 फरवरी से चलाई जाने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ अलग-अलग तीर्थस्थलों के लिए पैकेज भी होगा। वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए आईआरसीटीसी ने एक पैकेज भी तैयार किया है।

 

 

इस सबंध में उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि कोच संख्या बी-5 की सीट संख्या 64 भगवान के लिए खाली की गई है। रेलवे ने आईआरसीटीसी संचालित तीसरी सेवा शुरू की है। उन्होंने यह भी कहा कि, ‘सीट पर एक मंदिर भी बनाया गया है, ताकि लोग इस बात से अवगत हों कि यह सीट मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल के लिए है।



वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भजन कीर्तन की हल्कि ध्वनि में संगीत बजेगा। इस ट्रेन में प्रत्येक कोच में दो निजी गार्ड होंगे और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को स्थाई तौर पर चलाने पर विचार किया जा सकता है।

meena

This news is Edited By meena