लंदन में बिकेगा उमरिया का महुआ, आदिवासियों को होगा कई गुना फायदा

2/25/2023 7:25:18 PM

उमरिया (कामेश खट्टर) : उमरिया का महुआ अब लंदन में बिकेगा, जी हां लंदन में उमरिया के महुआ फूल से बने प्रोडक्ट तैयार होंगे। महुआ फूल का विदेशों में निर्यात के लिए डीएफओ और लंदन की ओ फॉरेस्ट कंपनी के बीच करार हुआ है। कंपनी के सीनियर अधिकारियों ने पहले महुआ की क्वालिटी और उसके रखरखाव को लेकर ग्रामीण जनों से चर्चा की और उन्हें प्रशिक्षित किया गया।

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में एक जिला एक उत्पाद में महुआ फूल को चुना गया था, जिसके बाद लगातार महुआ से बने खाने के सामान बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। आदिवासी जिला होने के कारण चारों ओर जंगलों से घिरे होने के साथ जिले भर में महुआ के पेड़ बहुतायत संख्या में हैं।



आदिवासी और ग्रामीण जन गर्मियों के सीजन में महुआ के फूल को बीन कर उसे सुखाते हुए बाजार में बेच कर आमदनी प्राप्त करते हैं। उमरिया वन मंडल ने पहल की और महुआ के पेड़ों को चिन्हित कर महुआ बीनने का प्रशिक्षण दिया जिससे कि महुआ की क्वालिटी खराब ना हो और महुआ को विदेश भेज जा सके।

क्षेत्र में महुआ 30 से 35 रुपए किलो बिकता है और लंदन में महुआ 110 रुपए किलो की दर से बेचा जाएगा। इसके लिए अभी हाल में 5 गांव चिहिन्त किए गए हैं।            

meena

This news is Content Writer meena