माझी समाज ने शुरू किया जल सत्याग्रह, बोले- सरकार इस मांग को मानेगी? तभी वोट देंगे, नहीं तो...

10/2/2023 7:58:42 PM

छतरपुर (राजेश चौरसिया): छतरपुर में माझी समाज ने ग्राम पंचायत खोप निवारी के तालाब में खड़े होकर शपथ ली। जहां माझी समाज के युवाओं ने शपथ लेते हुए कहा है कि वे समाज का गंदा वातावरण दूर करेंगे। अराजकता से दूर रहेंगे और महिलाओं का सम्मान करेंगे। मत पान का त्याग करेंगे और ना ही समाज में करने देंगे। जहां अब इस तरह की शपथ लेने का मामला शहर जिले भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही ये शपथ भी ली है की माझी आरक्षण नहीं दिया गया तो भाजपा को वोट नहीं देंगे।

दरअसल छतरपुर जिले मुख्यालय के करीब ग्रामीण अंचल के ग्राम पंचायत खोप निवारी में मछुआरों ने वृहद जल सरोवर में खड़े होकर सैकड़ों मछुआरों ने शपथ लेकर कहा कि माझी आरक्षण नहीं तो भाजपा को वोट नहीं.. पेसा एक्ट वापस लो। माझी आरक्षण लागू करो। इस तरह के नारे लगाते हुए मांझी समाज के अनेक व्यक्तियों ने आज शपथ लेकर अपने अधिकारों मांग प्रदेश सरकार के मुखिया से की है।

माझी जनजाति संयुक्त संघर्ष समिति के प्रांतीय महासचिव सुंदरलाल रैकवार ने बताया कि मध्य प्रदेश में वंशानुगत मछुआरों के शासकीय पंजीकृत समितियां के तालाब जिसमें वह मछली पालन सिंघाड़ा इत्यादि की खेती करते हैं। सरकार की मंशा अनुसार अब ग्राम पंचायत के माध्यम से अन्य वर्ग को सौंप जाने की तैयारी कर दी है। माझी आरक्षण लागू करने पिछड़ा वर्ग सूची क्रमांक 12 से विलोपित करने जैसी मांगों का हवाला देकर अनेक बार जिला मुख्यालय से लेकर प्रदेश स्तर तक वंशानुगत मछुआरे मांग कर चुके हैं।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari