अवैध रेत खनन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 4 ट्रकों समेत एक पोकलेन मशीन जब्त

11/3/2019 2:49:16 PM

सिंगरौली: मध्य प्रदेश की सिंगरौली जिले के खेल माडा थाने के अन्तर्गत जरहा की खदान दादू सिंह पर रेत के अवैध खनन पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस अधीक्षक नें जिले की रेत खदानों पर अचानक रात को छापामारी करते हुए रेत के अवैध खनन करते हुए चार ट्रकों समेत एक पोकलेन मशीन को जब्त किया हैं।

खदान की लीज खत्म होने के बावजूद भी दादू सिंह द्वारा अधिकारियों से सांठगांठ कर लगातार रेत का अवैध खनन कार्य जोरों पर किया जा रहा था। इसी तरह चितरंगी थाना के अंतर्गत लगातार रेत का अवैध खनन जारी है। इसी तरह थाना माडा क्षेत्र के जरहा, कोयलखूथ की खदानों, क्षेत्र के नौगई खदान एवं बैढन क्षेत्र में संचालित पंचायती रेत खदानों में दबिश देकर प्रभावी कार्रवाई की गई।

सरकारी नियमों के विरुद्ध रेत का अवैध खनन किया जा रहा है। ​वहीं इस कार्रवाई के अन्तर्गत पुलिस ने मौके से एक पीसी मशीन और 4 डम्फर एवं मोटरसाइकिल को जब्त किया है। वहीं भादवि एवं खनिज अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। साथ ही पुलिस अधीक्षक नें जिले के समस्त थाना प्रभारी एवं अनुविभागीय अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि जिले में किसी भी क्षेत्र में खनिज का अवैध खनन नहीं होना चाहिए।

वहीं रेत के अवैध खनन को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इस पर पुलिस एवं खजिन विभाग की संयूक्त टीम की कार्रवाई की जाए। इसके बावजूद रेत का अवैध खनन नहीं रूका तो थाना प्रभारी एवं एसडीओपी ​जवाबदेह होंगे। वहीं एसपी अभिजीत रंजन ने बताया कि जिले में अवैध रेत खनन का कार्य जोरों से चल रहा है। इसके बारे में पुलिस को पहले भी शिकायत मिल चुकी है। वहीं इस पर पुलिस की कार्रवाई जारी है।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh