बारातियों और मेहमानों को बांटे पेड़! मामा ने भांजी की शादी में दिए अनोखे तोहफे

5/22/2022 1:19:07 PM

शमशाबाद(धर्मेंद्र प्रजापति): विदिशा जिले के शमशाबाद के नटेरन के ग्राम रमपुरा कला में मामा ने भांजी की अनोखी शादी की। जहां शादी में मेहमानों के साथ साथ बारातियों को पेड़ बांटने की व्यवस्था की गई। इस शादी की चर्चा चारों ओर हो रही है।

नटेरन से 25 किलोमीटर दूर ग्राम रमपुरा कला में मालवीय परिवार द्वारा मामा कमलेश मालवीय ने भांजी का धर्म विवाह किया गया। इस शादी में मामा द्वारा शादी में आए हुए सभी मेहमानों के लिए पेड़ बांटने की व्यवस्था की। शादी के पंडाल में चारों तरफ पेड़ों को सजा कर रखा गया था जो भी मेहमान शादी में आ रहे थे उनकी विदाई में मामा द्वारा सभी को फूल माला डालकर एक पेड़ दिया जा रहा था। ग्रामीण स्तर पर ऐसी शादी पहली बार देखी गई जिसमें सभी मेहमानों ने काफी तारीफ की एवं शादी में सभी प्रकार के पेड़ रखे हुए थे। आम, आंवला, नींबू, जामफल, बेल पत्री आदि। जिस भी मेहमान को जो पेड़ पसंद हो उनकी इच्छा अनुसार मामा द्वारा गिफ्ट में एक पेड़ जरूर दिया जा रहा था।

सुबह जब बारात की विदाई तो सबसे पहले दूल्हा सहित सभी बारातियों को भी एक एक पेड़ देकर विदा किया गया। साथ में सभी से अनुरोध किया गया कि इस पेड़ को अपने बच्चे की भांति पालें और बड़ा करें ताकि हमारा पर्यावरण शुद्ध और साफ रहे। इस शादी में प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर कई जनप्रतिनिधि भी उपस्थित हुए एवं अतिथियों द्वारा इस प्रथा को आगे बढ़ाने का भी आश्वासन मिला।

meena

This news is Content Writer meena