RPF की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ नगद, डेढ़ किलो सोना और 56 KG चांदी लिए शख्स को पकड़ा

11/20/2020 2:11:35 PM

रतलाम (समीर खान): पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल की आरपीएफ की स्पेशल क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। RPF ने रतलाम रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति को संदिग्ध अवस्था में गिरफ्तार किया है। तलाशी में उसके पास करीब 2 करोड़ 30 लाख, 1.335 किलो सोना और 56.9 किलो चांदी जब्त मिली। मामले में आयकर विभाग भी जांच कर रहा है।

RPF के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रमन कुमार ने बताया कि स्पेशल क्राइम ब्रांच की टीम के टीआई मोहन खींची,  प्रधान आरक्षक पंकज त्यागी, आरक्षक अमी चंद और कृष्णा सिंह गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे रतलाम रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी दे रहे थे। तभी उन्हें एक व्यक्ति संदिग्ध अवस्था में रेलवे स्टेशन पर नजर आया। उसके पास सफेद रंग के बड़े-बड़े बोरे थे। आरपीएफ स्टाफ ने उससे स्टेशन में प्रवेश के लिए टिकट अथवा अन्य दस्तावेज मांगे जो वह नहीं दे सका। इससे स्टाफ ने आरपीएफ निरीक्षक को सूचना दी जो मौके पर पहुंचे और व्यक्ति को थाने लेकर पहुंचे। बोरों की तलाशी लेने पर उसमें 2 करोड़ 29 लाख 88 हजार 930 रुपए नकद मिले। इसमें 10 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक के नोट शामिल हैं। इसके अलावा उसके पास से 1.335 किलो सोने के बिस्किट और आभूषण तथा 56.9 किलो चांदी के सिक्क, सिल्ली और आभूषण शामिल हैं। जब्त किए गए सोने का अनुमानित मूल्य करीब 68 लाख रुपए जबकि चांदी का बाजार मूल्य 34 लाख रुपए है।

नागदा से ट्रेन में चढ़े व्यक्ति को देना था...
वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त कुमार ने बताया आरोप को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक पूछताछ में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार वह जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में नागदा से चढ़े एक व्यक्ति को जब्त किया गया सोना-चांदा और रुपए देने रेलवे स्टेशन आया था। लेकिन उससे पहले ही पकड़ा गया। वह जिस व्यक्ति को यह सब देने पहुंचा था वह मुंबई जाने वाला था। उसकी भी जानकारी निकाली जा रही है और जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आयकर विभाग भी कर रहा जांच...
आरपीएफ द्वारा पकड़ा गया व्यक्ति इतने रुपए और सोने-चांदी कहां से लाया यह पता लगाने के लिए आयकर विभाग जांच कर रहा है। गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ के लिए आयकर विभाग की टीम भी स्टेशन आरपीएफ थाने पहुंच गई थी। विभाग यह भी पता लगा रहा है की जब्त किया गया माल किसका है, इसका आयकर सहित अन्य सभी टैक्स चुकाए गए हैं या बेमानी है।

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari