मंडला: जानवरों में फैला लंपी वायरस, तनाव में पशु पालक, पशु विभाग नहीं ले रहा सुध

5/24/2023 12:14:19 PM

मंडला(अरविंद सोनी): इंसान को जब तकलीफ का सामना करना पड़ता है तो वह अपनी तकलीफें अपने मुंह से बयां कर सकता है लेकिन बेजुबान जानवरों की बात की जाए तो अपनी दुख तकलीफें किससे बयां करें। हम बात कर रहे हैं मंडला के बहमनी क्षेत्र की जहां जानवरों में लंपी वायरस फैल गया है। जिसके चलते पशु मालिक तनाव में हैं। वही पशु चिकित्सालय को इसकी जानकारी ही नहीं है।

सरकार पशु पालकों को विभिन्न योजनाओं की सौगातें देती है लेकिन उसका क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर किस तरह से किया जाता है इसकी बानगी देखी जा सकती है बहमनी क्षेत्र में। जहां पिछले 1 सप्ताह से गायों के बछड़े और अन्य जानवर संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार बहमनी क्षेत्र में 200 से ज्यादा जानवर इस बीमारी के शिकार है। वही पशु मालिकों का कहना है कि पशु विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है। दुधारू गायें दूध कम दें रही है। वही हमारी गायों के अलावा अन्य पशु भी अब संक्रमित हो रहे जिस पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

कई दिनों इस लंपी बीमारी का प्रकोप बहमनी क्षेत्र में है लेकिन अब तक पशु विभाग को इसकी भनक भी नहीं। मामले को लेकर पशु अधिकारी का कहना है यह बीमारी गायों में प्रमुखता से देखी जा सकती है। जिन गांवों में यह बीमारी फैली है, वहां मुनादी करके शिविर लगाया जायेगा। अधिकारी का कहना है इस मामले मे अब तक उन्हें कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

meena

This news is Content Writer meena