महिला सरपंच ने शिक्षक बनने के लिए छोड़ी सरपंची, अंजड़ की बेटी ने लिया बच्चों का भविष्य संवारने का फैसला

4/30/2023 4:25:28 PM

बड़वानी (संदीप कुशवाह): नौकरी छोड़कर राजनीति में आते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा, लेकिन एक महिला ऐसी भी है, जिसने राजनीति छोड़कर आदिवासी तबके के छोटे छोटे बच्चों के भविष्य को संवारने का फैसला लिया है। बड़वानी जिले के अंजड़ की बेटी जिनका ब्याह अंजड़ में एक युवक से हुआ था ने अब शिक्षक बनने के लिए सरपंच के पद से इस्तीफा दे दिया है। इतना ही नहीं सरपंची छोड ससुराल से करीब 25 किमी दूर ये अंजड की बेटी अब बच्चों को जिंदगी की शिक्षा का नया पाठ पढ़ाएगी।

शिक्षक बनने के लिए छोड़ी दी सरपंची 

टीचर बनने के लिए सरपंच की कुर्सी छोड़ने का फैसला लेने वाली महिला का नाम मंजु पति कान्हा राठौड़ जो कि ग्राम बिल्वारोड में 14 जुलाई 2022 को बतौर सरपंच पद पर नियुक्त हुई थी। जो अब सरपंच पद से त्यागपत्र देकर शिक्षक बनने जा रही है। मंजू राठौड़ अंजड की रहने वाली हैं। बीएड पढ़ी लिखी बहु को बिल्वा रोड के ग्रामीणों ने करीब 10 महीने पहले गांव के लोगों ने अपना सरपंच चुना था। सरपंच रहते हुए गांव के विकास कार्यों के साथ ही मंजू राठौड़ ने संविदा शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा दी। जब परीक्षा रिजल्ट आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। लेकिन एक दुविधा थी कि अब गांव में रहकर सरपंच बनकर गांव की तस्वीर बदलें या फिर शिक्षक बनकर बच्चों का भविष्य संवारे।

 

मंजू राठौड़ के इसPunjabKesari कदम की कर रहे हैं तारीफ 

काफी सोच विचार के बाद मंजू राठौड़ ने सरपंची पद छोड़ने का फैसला लिया और सरपंची की कुर्सी छोड़कर पति के साथ शुक्रवार इस्तीफा देने के लिए ठीकरी जनपद सीईओ के आर कानुडे़ को पंचायत इंस्पेक्टर की उपस्थिति में त्यागपत्र सौंपा। वें अब शासकीय शिक्षक के तौर पर ग्राम चौतरियां में नौकरी ज्वॉइन करेगी। इस दौरान मंजू राठौड़ ने जब जनपद सीईओ और अधिकारियों को अपने पद से इस्तीफा देने के दस्तावेज देते हुए सरपंच पद छोड़कर शिक्षक बनने के अपने फैसले के बारे में बताया तो अधिकारियों ने भी उनकी जमकर तारीफ की ओर मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया।

शिक्षिका बनने का था सपना 

मंजू राठौड़ ने बताया कि उन्होंने बिल्वारोड के सरपंच पद से त्यागपत्र दे दिया है। जरूरी नहीं कि राजनीतिक क्षेत्र में ही रहकर सेवा की जा सकती हैं। मेरा हमेशा मन में शिक्षिका बनने का सपना रहा है। उन्होंने आगे बताया कि वे आदिवासी क्षेत्र के बच्चों को अच्छे संस्कार और शिक्षा देकर उनका भविष्य बनाना चाहती है। उनका मानना है कि जो भी आगामी समय में गांव का सरपंच बने वो निस्वार्थ भाव से सभी के काम करें और गांव को उन्नति पर ले जाए। उन्होंने कहा कि जब संविदा वर्ग 3 में उसका चयन हुआ, तो उन्होंने सोचा कि सरपंच बनकर वह सिर्फ एक गांव का विकास कर सकती है। लेकिन टीचर बनने के बाद कई बच्चों का भविष्य बना सकती है। उन्हें अच्छा इंसान बना सकती है। जिससे वो एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें। इसलिए सरपंच का पद छोड़ शिक्षक बनने का फैसला लिया।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News