एनिमल एक्सचेंज के तहत इंदौर जू आए कई वन्य जीव, प्रदेश में पहली बार पहुंचा यलो एनाकोंडा का पेयर

2/9/2023 1:08:31 PM

इंदौर(गौरव कंछल): जामनगर के ग्रीन जूलॉजिकल गार्डन से हुए एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनाकोंडा, पाइथन, दुर्लभ प्रजातियों के विदेशी पक्षी, पॉकेट मंकी सहित कई वन्य जीव इंदौर जू पहुंचे। फिलहाल इन वन्य जीवों को कुछ दिनों के लिए क्वारंटाइन रखा जाएगा और फिर दर्शक इन्हें देख सकेंगे।

सेंट्रल जू अथॉरिटी के तय मापदंडों के अनुसार इंदौर जू का जामनगर के ग्रीन जूलॉजिकल गार्डन के साथ एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम हुआ। इंदौर जू से पिछ्ले दिनों 5 शेर, 5 टाइगर, 8 घड़ियाल और एक जोड़ी लोमड़ी को भेजा गया। बदले में बुधवार तड़के बैंगलुरु के पैराडाइज एवियरी से वन्य जीवों की पहली खेप इंदौर पहुंची। इनमें यलो एनाकोंडा का एक पेयर, विभिन्न कलर वेरिएंट के पायथन, पॉकेट मंकी, मकाऊ के अलावा नए दुर्लभ प्रजातियों के विदेशी पक्षी इंदौर जू आए। ऐसे में अब इंदौर जू में कई प्रजातियों के रेप्टाइल, मैमल्स, बर्ड्स हो गए हैं।



चिड़ियाघर में इन वन्य जीवों को रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही डाइट प्लान भी तैयार किया गया है। फिलहाल इन नए वन्य जीवों को क्वारंटाइन में रखा गया है और जल्दी ही इन्हें पब्लिक डोमेन में रखा जाएगा। 53 एकड़ में फैले इंदौर जू में 250 से ज्यादा प्रजातियों के 1500 से ज्यादा वन्य प्राणी हैं। इसमें काले, सफेद और पीले बाघ के अलावा एशियाटिक लॉयन, ऑस्ट्रिच, पायथन, कोबरा सहित कई वन्य प्राणी और जीव हैं। इसके अलावा अपनी तरह की अनूठी बर्ड एवियरी भी है।

meena

This news is Content Writer meena