शहीद सैनिक का पार्थिव शरीर पहुंचा गांव, राजकीय सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार

11/10/2019 4:58:25 PM

रीवा (भूपेंद्र सिंह): कश्मीर के कुपवाड़ा में बुधवार और गुरुवार हुई बर्फबारी के बाद एलओसी के पास हुए भूस्खलन में गुरूवार को दबकर शहीद हुए रीवा जिले के लालगांव के गोदरी निवासी अखिलेश पटेल का पार्थिव शरीर रविवार की सुबह गांव पहुंचा। इस दौरान जगह-जगह लोगों ने शहीद सौनिक को श्रद्धांजलि दी।वहीं पूरे राजकीय सम्मान के साथ रविवार को शहीद सैनिक अखिलेश का अंतिम संस्कार किया गया। शहीद को मुखाग्नि उनके बड़े भाई अरविंद पटेल ने दी इस दौरान आसपास के हजारों ग्रामीणों ने शहीद को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

शहीद अखिलेश पटेल पांच साल पहले 14 अप्रैल 2014 को भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। वहीं अखिलेश के एक बड़ा भाई और दो बहनें हैं। बड़े भाई अरविंद पटेल भी आर्मी में हैदराबाद में पदस्थ हैं। अखिलेश होनहार आर्मी जवान थे। जैसे ही गोदरी गांव में अखिलेश पटेल के शहीद होने की खबर पहुंची थी। वहां मातम सा पसर गया था। सभी शहीद के पार्थिव शरीर के आने का इंतजार में थे, लेकिन कश्मीर में हुई बर्फबारी के चलते पार्थिव शरीर विशेष विमान से रविवार को इलाहबाद पहुंचा जहां से सड़क मार्ग के द्वारा विशाल गाड़ियों के काफिलों के साथ उनके गांव पहुंचा।

शहीद अखिलेश के पिता रमेश पटेल की 4 संतानों में अखिलेश को बहुत लाड-प्यार था परिवार के अधिकांश लोग सेना से जुड़े हुए हैं उनके बाबा सेना से रिटायर हुए हैं। चाचा भी सेना में थे। बड़े भाई अरविंद पटेल सेना के जवान हैं घर वालों से प्रेरणा लेकर उन्होंने भारतीय सेना में जाने का फैसला किया था।

शहीद जवान परिवार में सबसे छोटे थे उनकी अभी तक शादी नहीं हुई थी। परिजन अगले वर्ष उनकी शादी की तैयारी कर रहे थे और उनके लिए लड़की ढूंढ़ रहे थे, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। इस दौरान रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ शहीद अखिलेश का अंतिम संस्कार किया गया। रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा सहित, प्रशासनिक अधिकारी एवं हजारों की संख्या में आसपास के ग्रामीणों की मौजूदगी में मुखाग्नि दी गई। शहीद के बड़े भाई अरविंद पटेल ने मुखाग्नि दी तो वहां मौजूद हजारों लोगों की आंखें भी नम हो गईं। 

 

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh