मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूमिक विवाह समारोह, परिणय सूत्र में बंधे 110 जोड़े

2/28/2022 8:27:30 PM

पेंड्रा(सुयश जैन): मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकरकला गौरेला में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। इसमें जिले के 110 जोड़ों ने नवदाम्पत्य जीवन में प्रवेश किया। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और उनकी धर्मपत्नी तथा कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुए और परिणय सूत्र में बंधे नवजोड़ों को बधाई दी और उनके मंगलमय जीवन की कामना की और उन्हें गृहस्थ जीवन के लिए उपयोगी उपहार भी भेंट किए। सामूहिक विवाह समाजिक रीति-रिवाज, वैदिक मंत्रोच्चारण, शहनाईयों की गूंज और बाजे-गाजे के साथ पूरी भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ।

PunjabKesari

इस अवसर पर डॉ. महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़बों नवा छत्तीसगढ़ का नारा का दिया है। इसमें समाज को गढ़ने की भी कल्पना है। डॉ. महंत ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं के विवाह कि लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने और दहेज एवं बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं पर रोक लगाने के लिए शुरू किए गए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की तारीफ की। उन्होने कहा कि नवगठित गौरेला पेन्ड्रा मरवाही जिला हमारे सपनों का जिला है। वर्षों सपने देखने के बाद इस जिले का निर्माण हुआ है। उन्होने कहा कि बेहतर समाज की रचना करने के साथ ही जिले के विकास और नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण में समाज सेवी, शिक्षक, डॉक्टर, वकील, किसान, मजदूर सहित समाज के सभी वर्ग सहभागी बनें। सामूहिक विवाह का आयोजन जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के सहयोग से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया।

PunjabKesari

सामूहिक विवाह समारोह में अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य अर्चना पोर्ते, राज्य युवा आयोग के सदस्य उत्तम वासुदेव, जिला पंचायत बिलासपुर की उपाध्यक्ष हेम कुवंर श्याम, जनपद पंचायत अध्यक्ष गौरेला ममता पैकरा, नगर पंचायत अध्यक्ष पेन्ड्रा राकेश जालान, नगर पंचायत अध्यक्ष गौरेला गंगोत्री राठौर सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक, कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी, पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल, अपर कलेक्टर बी सी एक्का, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पेंद्र शर्मा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी अतुल परिहार सहित वर-वधू के परिजन और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन तथा अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News