महापौर MIC मेंबर और कलेक्टर ने किया गेर मार्ग का दौरा, ऐतिहासिक इमारत रजवाड़ा और गोपाल मंदिर को ढ़कने के दिए निर्देश

3/10/2023 7:39:37 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): देश के सबसे स्वच्छ शहर और मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में निकलने वाली ऐतिहासिक गैर की तैयारियां शुरू हो गई है। उसी को देखते हुए महापौर एमआईसी मेंबर कलेक्टर और प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरे मार्ग का दौरा किया, इस दौरान गैर मार्ग में आ रही बाधाओं को चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द हटाने के निर्देश दिए गए।  गेर को ऐतिहासिक बनाने के लिए नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारी लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी को लेकर शुक्रवार को शहर के महापौर पुष्यमित्र और कलेक्टर डॉ इलैयाराजा ने पूरे गैर मार्ग का दौरा किया। इस दौरान गैर मार्ग में आ रही बाधाओं को चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द हटाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही गेर के दौरान सुरक्षा में लापरवाही और फूहड़ता न हो इसको लेकर भी विशेष दिशा निर्देश दिए गए है।



महापौर पुष्यमित्र भार्गव के मुताबिक़ इंदौर में गेर का इतिहास 70 वर्ष से भी पुराना है। शहर के अलावा प्रदेशभर के लोग इस आयोजन में शामिल होते है और एक दूसरे पर रंग गुलाल उड़ाते है। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को अब विश्व पटल पर भी ले जाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव के मुताबिक़ इंदौर की इस गेर को अब यूनेस्कों तक ले जाने का प्रयास जारी है। साथ ही आयोजन के दौरान राजबाड़ा और गोपाल मंदिर जैसे हैरिटेज स्थल को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे और इसकी सुंदरता लगातार बनी रहे इसको लेकर भी विशेष निर्देश दिए गए है।

इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि रंगपंचमी पर निकलने वाली परंपरागत गेर को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। पुलिस, नगर निगम और जिला प्रशासन को अलग अलग काम सौंपे गए है। गेर को यूनेस्को में शामिल करने का प्रयास जारी है। इसके लिए सभी कागजी कार्रवाई को भी पूरा कर लिया गया है। गेर के दौरान दिल्ली से आई टीम इसको देखेगी और उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। इस दौरे के समय नगर निगम के तमाम अधिकारी और एमआईसी के सदस्य भी मौजूद रहे।

meena

This news is Content Writer meena