अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस: मिलिए खंडवा की इन बेटियों से गर्मी में रोजे रखकर PPE किट में कर रही ड्यूटी

5/12/2021 2:35:40 PM

खंडवा(निशात सिद्दिकी): आज अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हैं और हम खंडवा जिला अस्पताल की चार ऐसी नर्सों से मिलाने जा रहे है जो रमजान के रोज़े रख कर भी कोविड वार्ड में पीपीई किट पहन कर आठ घण्टे ड्यूटी देते हुए भर्ती मरीजों की सेवा कर रही है । ये नर्सें पिछले 28 दिनों से लगातार रोजा रखते हुए प्रत्येक संक्रमित मरीजों को चाय ,नाश्ते दवाई के साथ उनके ऑक्सीजन और पल्स रेट का ख्याल रख रही हैं। मुस्लिम धर्म मे रमज़ान के रोज़े रखना फर्ज है । इनका कहना है कि रोजा रखना खुदा के लिए फर्ज है, तो डयूटी के दौरान मरीजों की सेवा करना भी उनका नैतिक फर्ज है। दोनों के बीच सामंजस्य बिठाते हुए मरीजों की सेवा कर रही इन नर्सों के हौसले को पूरा अस्पताल स्टाफ सराहना कर रहा है।


खंडवा के शासकीय मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में कोरोना संक्रमित पचास से अधिक मरीज भर्ती है। इनकी सेवा के लिए डॉक्टर्स, वार्ड बॉय और नर्सिंग स्टाफ दिन रात ड्यूटी कर रहा है।  जिसमें से चार नर्सें नरगिस, समरीन,हिना ओर रजिया रोजा रखने के साथ-साथ अपनी ड्यूटी निभा रही है। यह नर्सें से कोविड-वार्ड में लगातार 8 घंटे पी पी ई किट  पहनकर अपनी सेवाएं दे रही हैं। रोजे के दौरान न तो कुछ खाया जा सकता है और ना ही कुछ पी सकते है । भीषण गर्मी के इस दौर में पीपीई किट पहने रखना बड़ा चुनौती भरा काम है लेकिन इन नर्सों को  यह आदत पड़ गई है । मरीजों की सेवा करते हुए उन्हें पता ही नहीं चलता है कि वह पसीने में तर बतर हो गई है। इन्होंने सेवा को ही अपना फर्ज बना लिया है। इसलिए रोजा और सेवा एक साथ आसानी से निभा रही है।



भर्ती मरीजों की सेवा में तमाम डॉक्टर, वार्ड बॉय, मेडिकल स्टाफ और नर्सें लगी हुई हैं। इन्हीं के बीच कोविड वार्ड में रोजा रखते हुए अपनी ड्यूटी निभा रही इन नर्सों के जज्बे को पूरा हॉस्पिटल स्टाफ सलाम कर रहा है। डॉक्टर भी मानते हैं कि गर्मी के इस भीषण दौर में शरीर में पानी की कमी से डी हाइड्रेशन हो सकता है, लेकिन बावजूद इसके यह नर्स अपनी ड्यूटी पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभा रही है । यही कारण है कि पूरा हॉस्पिटल स्टाफ इनके काम की सराहना कर रहा है । इन चारों नर्सों के साथ ही चल रहे इस कोरोना संक्रमण काल में लोग कोरोना संक्रमितों से अपने भी दूरी बना लेते है। ऐसे समय मे डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ इनके इलाज के साथ ही इनका पूरा ख्याल रख रहे है।

meena

This news is Content Writer meena