कैबिनेट बैठक: 4 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, 100 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त

2/8/2019 9:13:22 AM

भोपाल: प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद अब उनका बिजली बिल भी आधा करने का फैसला किया है। अब 10 हॉर्सपावर तक आधा बिल देना होगा। यानी 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर का सालाना बिल देना होगा। 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को 100 रुपए का बिजली बिल ही देना होगा। शहरी बेरोजगार युवाओं को हर महीने 4000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। कमलनाथ कैबिनेट ने गुरुवार शाम को कई प्रस्तावों पर मुहर लगा दी है।



युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
युवाओं को बेरोजगारी युवा स्वाभिमान योजना के तमह भत्ता देन की शर्त यह होगी कि उन्हें रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। साथ ही 100 दिन का रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 10 दिन स्किल ट्रेनिंग होगी और 90 दिन काम करना होगा। भत्ता अधिकतम 6 महीने के लिए दिया जाएगा। अच्छा काम करने वाले युवाओं को निकायों में काम दिया जाएगा। 10 फरवरी से पंजीयन शुरू होगा। खास बात यह है कि युवाओं को निकाय क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, इसके लिए आधार कार्ड के पते को निवास का आधार माना जाएगा।  इस योजना के लिए 90 फीसदी राशि नगरीय प्रशासन विभाग देगा, जबकि 10 फीसदी राशि विभाग देंगे। युवा स्वाभिमान योजना से प्रदेश के 13 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ होगा।




बिजली बिल होगा आधा
कमलनाथ सरकार ने शिवराज सरकार की संबल योजना के तहत पंजीकृत परिवारों के लिए घरेलू बिजली बिल आधा कर दिया है। जिसके तहत अभी तक 100 यूनिट तक 200 रुपए प्रतिमाह बिल देना होता। अब 100 यूनिट तक 100 रुपए का बिल देना होगा। खास बात यह है कि किसान का बिल भी आधा कर दिया है। अभी तक किसान को 1400 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर से सालाना बिजली बिल देना पड़ता है। अब किसानों को 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर बिल भरना होगा। यानी 10 हॉर्सपॉवर तक  के लिए 7 हजार रुपए सालाना जमा करने होंगे। इससे सरकार पर 2200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। खास बात यह है कि यह राशि भी किसान किश्तों में दे सकेंगे।


 



गरीबों को मुफ्त मिलेगी बिजली
कमलनाथ कैबिनेट ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में देने का फैसला किया है। इसके लिए इंदिरा ग्राम ज्योति योजना शुरू की है। इससे प्रदेश के 65 लाख परिवार लाभांवित होंगे।

 


क्रूज में परोस सकेंगे शराब
कमलनाथ कैबिनेट ने आबकारी विभाग के प्रस्ताव पर एयरपोर्ट पर बार खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। जिसके तहत एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को शराब भी मिलेगी। साथ ही क्रूज में भी शराब परोसी जा सकेगी। अभी तक पर्यटन स्थलों; पर क्रूज में शराब परोसनी की अनुमति नहीं थी

 


 

suman

This news is suman