कमलनाथ सरकार को झटका, पवई विधायक प्रहलाद लोधी की सदस्यता बहाल

12/10/2019 11:00:48 AM

भोपाल: लंबे समय से भाजपा विधायक प्रहलाध लोधी की सदस्यता को लेकर चली खींच तान पर आखिरकार सोमवार को विराम लग गया। विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी की सदस्यता को बहाल कर दिया। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव से मुलाकात के बाद विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने यह निर्णय लिया। इस ऐलान के साथ ही पवई विधानसभा रिक्त किए जाने की आधिसूचना भी रद्द हो गई। इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष एमपी प्रजापति के अनुसार, मैंने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर फैसला लिया है कोई जल्दबाजी में फैसला नहीं लिया।



ये है पूरा मामला
दरअसल, एक पुराने मारपीट के मामले में पवई विधायक प्रहलाद सिंह लोधी को विशेष अदालत ने दो साल की सजा सुनाई थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने उनकी सदस्यता खत्म कर दी थी। विधायक की सदस्यता खत्म होते ही उन्हें मिलने वाली सुविधाओं पर भी रोक लगा दी गई और विधानसभा में उनके सारे एकाउंट भी बंद कर दिए गए।



सजा में मिला स्टे
इसी बीच जबलपुर हाइकोर्ट से प्रहलाद लोधी को सजा में स्टे मिल गया। उनकी सजा में 7 जमवरी 2020 तक रोक भी लगा दी गई। इसके साथ ही भाजपा ने प्रहलाद लोधी के बहाली की मांग शुरु कर दी लेकिन स्पीकर ने उन्हें बहाल नहीं किया। बताया जा रहा है कि इसे लेकर राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष में टकराव की स्थिति भी बनी। अंत में राज्य सरकार विधायक प्रहलाध लोधी के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची। लेकिन राज्य सरकार को बड़ा झटका लगा और फैसला भाजपा विधायक के पक्ष में आया।



भाजपा विधायकों की संख्या में हुई वृद्धि
पवई विधायक प्रहलाद सिंह लोधी की सदस्यता खत्म करने के आदेश के साथ ही भाजपा विधायकों की संख्या 107 हो गई थी। लेकिन अब उनकी सदस्यता बहाल होने के बाद पार्टी के विधायकों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है। भाजपा को विधानसभा चुनाव में 109 सीटें मिली थी। लेकिन झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद भाजपा की संख्या 108 हो गई थी।

meena

This news is Edited By meena