‘ट्रीवॉक’ के जरिए पर्यावरण जागरूकता का संदेश

12/13/2020 6:55:31 PM

भोपाल(इज़हार): भोपाल की मनुआभान टेकरी पर ग्रीन भोपाल ग्रुप की ओर से एक "ट्री वॉक" (प्लांटेशन अवेयरनेस कैंपेन) का आयोजन किया गया। जिसमें उद्यानिकी विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमति कल्पना श्रीवास्तव, रिटायर्ड डी जीपी पुलिस श्री शैलेंद्र श्रीवास्तव, नगर निगम उपायुक्त श्री मनोज श्रीवास्तव, सी सी एफ श्री संजय श्रीवास्तव, रेंजर श्री आर के शुक्ला, नाकेदार दीपनारायण तिवारी, हैमिलटन कॉलोनी रहवासी, ग्रीन भोपाल ग्रुप के सदस्य और ग्रीन भोपाल ग्रुप की लालघाटी क्षेत्र से ग्रीनक्लीन मनुआभान टेकरी ग्रुप के सदस्य शामिल हुए।



इसमें रोपवे के पास से सभी लोग पेड़, स्लोगन तख्ती लेकर "ट्री वॉक" शुरू की और शनि मंदिर के पास, दंडी सेवा आश्रम मंदिर में और ऊपर मंशापूर्ण माता मंदिर के सामने के जंगल में प्लांटेशन किया। आज इस अभियान के तहत 100 पेड़ लगाए गए और अगले तीन महीने मई में 2000 पेड़ लगाने की तैयारी करने का संकल्प लिया गया। ग्रीन भोपाल ग्रुप के सदस्य जहां भी प्लांटेशन करते हैं, उसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और लोकल कम्युनिटी को सम्मिलित करके हर पेड़ के संरक्षण के लिए काम करते हैं।



इस कार्यक्रम में बच्चों ने भी बहुत बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और पेड़ लगाने का संकल्प लिया। इसके साथ ग्रुप की ओर से सीसीएफ संजय श्रीवास्तव, नगर निगम उपायुक्त मनोज श्रीवास्तव, रेंजर आर के शुक्ला, नाकेदार दीपनारायण तिवारी, चौकीदार नरेश, नगर निगम सुपरवाइजर रोहित मारन, डॉ नरेश ग्रोवर, डॉ किरण ग्रोवर, श्री शिवप्रकाश सोनी (जो कि रोजाना मोर और अन्य पक्षियों के लिए 7 किलो दाना, 20 लीटर पानी लेकर टेकरी आते हैं)को मनुआभान टेकरी पर उत्कृष्ट कार्य और सहयोग करने के लिए श्रीफल और शाल देकर सम्मानित किया गया।



इस कार्यक्रम की शुरुआत बटुक ब्राह्मण बच्चों ने स्वस्ति वाचन से की ओर कार्यक्रम का समापन संगीत की स्वर लहरियों से हुआ जिसमें डॉ नरेश ग्रोवर और ऋचा जैमिनी ने अपनी प्रस्तुति दी।

meena

This news is meena