श्रमिक एक्सप्रेस से छतरपुर वापस आए प्रवासी मजदूर, साथ लेकर आए साइकिलें और मंदिर

5/8/2020 4:05:14 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर लॉकडाउन में नई दिल्ली में फंसे छतरपुर के मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए आज नई दिल्ली से विशेष ट्रेन श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या-04004 गुरुवार रात चलकर सुबह 7 बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इस दौरान कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने वापस आने वाले प्रवासी मजदूरों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा। उनके खाने एवं गंतव्य स्थान तक भेजने, स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने जैसी सारी बातों के लिए विभिन्न अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।




जिले के बाहर के मजदूरों को उनके गंतव्य जिलों तक पहुंचाने का इंतज़ाम भी किया गया है पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर से बसें आ रहीं हैं जिन्हें इन बसों द्धारा भेजा गया। तो वहीं छतरपुर जिले के विभिन्न स्थानों में भी मज़दूरों को उनके गांव घर भेजने की व्यवस्था की गई। उक्त संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी के रूप मे जिला पंचायत सी.ई.ओ. हिमांशु चंद्र एवं अति.पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, छतरपुर SDM प्रियांसी भंवर को नियुक्त किया गया है। कलेक्टर द्वारा अधिकारियों के साथ गुरूवार शाम रेलवे स्टेशन परिसर पहुंचकर मजदूरों हेतु की जाने वाली व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया गया।



मजदूरों के आने की संख्या अनुसार सारी खाने पीने की व्यवस्था की गई थी। वही बताया जा रहा है कि एक ट्रेन सागर जिले में भी आई है जो सुबह पहुंची जहां से छतरपुर को आने वाले मजदूरों को लेने के लिए छतरपुर जिला मुख्यालय से 11 बसें सागर भेजी गईं हैं। जो वहां से छतरपुर जिले के लोगों को लेकर आएंगी। स्टेशन पर सोशल, डिस्टेंस, सेनेटाइज़, खाने-पीने के पुख्ता इंतजाम किए गए। सारे अधिकारी ट्रेन/स्टेशन खाली होने तक मौजूद रहे। वहीं घर वापसी कर रहे लोगों के पास उनके जो जरूरत के अलावा साइकिल और मंदिर लाते दिखाई दिये। ऐसा लग रहा है कि मानो अब ये दोबारा जाना ही न चाहते हों।



मामले पर विभिन्न अधिकारियों ने अपने पक्ष रखे और समस्त जानकारी दी। वहीं इस बाबत सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। हर समय स्टेशन पर सेनेटाइज़ेशन का काम चलता रहा। ट्रेन खाली होने के बाद उसे सेनेटाइज़ किया गया। साथ ही कलेक्टर, SP, ADM, CEO सहित समस्त अधिकारियों की गाड़ियां भी सेनेटाइज़ की गईं।

meena

This news is Edited By meena