इंदौर में एक फरवरी से दूध की कीमतें 3 रूपये प्रति लीटर बढ़ेगी

1/15/2020 1:16:43 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में पहली फरवरी से दूध के दाम बढ़ने जा रहे हैं। शहरवासियों को एक फरवरी से अब दूध महंगा मिलेगा। दूध की कीमतों में प्रति लीटर तीन रुपये की बढ़ोतरी की जा रही है। इंदौर दुग्‍ध विक्रेता संघ ने यह निर्णय लिया है। इंदौर दुग्‍ध विक्रेता संघ के अध्‍यक्ष भरत मथुरावाला ने यह जानकारी दी है।

भरत मथुरावाला ने बताया कि सांची दुग्‍ध संघ ने पहले ही दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। इसके बाद इंदौर दुग्‍ध संघ ने भी दूध की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया है। मथुरावाला का कहना है कि पैकिंग कंपनियों के निर्णय के बाद हमारे सामने और कोई विकल्‍प नहीं था।

इस दौरान इंदौर दुग्‍ध विक्रेता संघ के पदाधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अब बंदी पर दूध 45 रुपये की बजाए 48 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जबकि दुकानों पर दूध 47 रुपये की बजाए 50 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जाएगा। सांची दुग्‍ध संघ ने भी पिछले दिनों दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। जाहिर है इससे लोगों पर दूध की कीमतों का अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। वर्ष 2020 में इंदौर दुग्‍ध संघ पहली बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर रहा है।

वहीं इससे पहले इंदौर दुग्ध संघ ने दूध उत्पादक किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमत 50 पैसे प्रति फैट बढ़ा दी है। इस तरह 6.50 रुपए प्रति फैट लिया जाने वाला दूध अब 7 रुपए प्रति फैट लिया जाएगा। इससे दूध बेचने वाले सदस्य किसानों को 3 से 4 रुपए प्रति लीटर का फायदा होने की संभावना है। इंदौर दुग्ध संघ के नवनिर्वाचित संचालक मंडल की पहली बैठक में पिछले दिनों इस आशय का निर्णय लिया गया और इसे 11 जनवरी से लागू कर दिया गया।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh